एप्पल को मिलेगा ‘मेड इन इंडिया’ का टैग, आम लोगों की पहुंच में होगा आईफोन

अमेरिका की नामी कंपनी ऐप्पल जल्द ही भारत में आईफोन बनाने का काम शुरू करेगी. जल्द ही आईफोन को ‘मेड इन इंडिया’ का टैग मिल जाएगा. कर्नाटक के एक मंत्री ने जानकारी दी है कि कंपनी आईफोन को एसेंबल करने का काम अप्रैल महीने के अंत तक शुरू कर देगी.

अमेरिकी कंपनी ने बैंगलुरु में आईफोन को एसेंबल करने के लिए ताइवान की कंपनी विस्ट्रॉन कॉरपोरेशन के साथ साझेदारी भी की है. यह जानकारी भी राज्य के आईटी मंत्री प्रियांक खड़गे द्वारा दी गई. उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा कि ऐप्पल के अधिकारियों ने उनसे जनवरी में मुलाकात की और उनके साथ कंपनी की योजना साझा की थी.

गौर करने वाली बात है कि ऐप्पल करीब एक साल से भारतीय मार्केट में कदम रखने के लिए प्रयासरत रही है. इस बाबत जनवरी महीने के आखिर में ऐप्पल के अधिकारियों की एक टीम ने वाणिज्य और अन्य मंत्रालयों के अधिकारियों से भी मुलाकात की. कंपनी ने भारत में अपने स्टोर की स्थापना के लिए कर छूट की मांग की है. स्थानीय मार्केट में कंपनी की सीधी भिड़ंत सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी से होगी जो मार्केट हिस्सेदारी में सबसे आगे है.

दरअसल, ऐप्पल के लिए भारतीय मार्केट बेहद ही अहम है क्योंकि चीन और अन्य मार्केट में कंपनी के बिजनेस में हाल के दिनों बहुत तेजी देखने को नहीं मिली है. वहीं, भारत आज की तारीख में दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ता हुआ स्मार्टफोन बाज़ार में से एक है.

भारतीय मार्केट में कदम रखने से पहले ऐप्पल ने केंद्र सरकार के सामने कई मांगें रखी हैं. इनमें से सबसे अहम कंपोनेंट और मशीन के आयात पर 15 साल के लिए करों पर छूट की मांग है.

कर्नाटक के मंत्री ने कहा, “ऐप्पल के आईफोन बैंगलुरु में बनाए जाएंगे और सभी प्रोडक्ट को घरेलू मार्केट में बेचने की कोशिश रहेगी.”