चीन ने किया एक साथ 10 न्यूक्ल‍ियर बम ढोने वाले मिसाइल का टेस्ट: रिपोर्ट

बीजिंग|… बढ़ रही चुनौतियों के बीच चीन ने एक ऐसी मिसाइल का परीक्षण किया है जिससे दस परमाणु बम ले जाकर अलग-अलग स्थानों पर डाले जा सकते हैं. परीक्षण में डीएफ-5 सी नाम की इस मिसाइल को नकली बम लगाकर शांक्शी प्रांत में स्थित ताइयुआन स्पेस लांच सेंटर से छोड़ा गया. मिसाइल ने पश्चिमी चीन के रेगिस्तान में जाकर लक्ष्यों पर सही मार की.

नई मिसाइल करीब तीन दशक पहले परीक्षण की गई चीन की अंतर महाद्वीपीय मिसाइल (आइसीबीएम) डीएफ-5 का उन्नत संस्करण है. वाशिंगटन फ्री बीकन नाम की अमेरिकी पत्रिका ने इस परीक्षण की जानकारी देते हुए बताया कि अमेरिका के खुफिया तंत्र को इस परीक्षण की जानकारी है.

माना जा रहा है कि डोनाल्ड ट्रंप के कार्यकाल में अमेरिका के साथ संबंधों में तनाव बढ़ने की आशंका से चीन ने यह परीक्षण किया है. अमेरिकी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता कमांडर गैरी रॉस ने इसकी पुष्टि की है. दशकों से कायम अमेरिकी मान्यता के अनुसार चीन के पास 250 परमाणु बम हैं. लेकिन दस बमों वाली मिसाइल का परीक्षण करने से माना जा रहा है कि चीन के भंडार में 250 से ज्यादा परमाणु हथियार हैं.

अमेरिकी रक्षा मंत्रालय के अधिकारी लंबी दूरी की मिसाइलों के परीक्षण को लेकर पहले ही चेतावनी जारी कर चुके हैं. अब उसके पास परमाणु हथियारों की संख्या को लेकर भी शंका पैदा हो गई है. इसे क्षेत्रीय स्थिरता के लिए खतरनाक माना जा रहा है. लेकिन चीनी रक्षा विशेषज्ञ इसे चीन की सामान्य रक्षा प्रक्रिया के तौर पर देख रहे हैं.