IndvsEng: चहल ने लगाया विकेटों का ‘छक्का’, टीम इंडिया ने टी20 सीरीज भी जीती

भारत ने एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में हुए तीसरे निर्णायक टी20 मुकाबले में बुधवार को इंग्लैंड को 75 रनों से हरा तीन मैचों की सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली. भारत से मिले 203 रनों के चुनौतीपूर्ण लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड टीम 16.1 ओवरों में 127 रन बनाकर ढेर हो गई.

इस जीत में लेग स्पिनर यजुवेंद्र चहल का खास योगदान रहा। युजवेंद्र चहल ने अपने चार ओवरों के कोटे में सिर्फ 25 रन देकर 6 विकेट हासिल किए।

इंग्लैंड एक समय 13 ओवरों में दो विकेट पर 117 रन बनाकर मजबूत स्थिति में नजर आ रहा था. लेकिन 14वें ओवर में चहल ने लगातार दो गेंदों पर इयान मोर्गन (40) और जोए रूट (42) के विकेट चटकाकर मैच का रुख ही पलट दिया.

इंग्लैंड के आखिरी आठ विकेट मात्र आठ रन जोड़ने में 18 गेंद के भीतर गिर गए. चहल के अलावा जसप्रीत बुमराह ने तीन विकेट चटकाकर जीत में अहम भूमिका निभाई.

इंग्लैंड के पांच बल्लेबाज तो खाता भी नहीं खोल पाए और पवेलियन लौट गए। जबकि एक अन्य बल्लेबाज बिना खाता खोले नॉट आउट वापस लौटे। कुल मिलाकर इंग्लैंड के 6 बल्लेबाज खाता नहीं खोल पाए। इंग्लैंड की तरफ से जो रूट ने 42, कप्तान ओइन मोर्गन ने 40 और ओपनर जेसन रॉय ने 32 रन बनाए।

टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने महेंद्र सिंह धोनी (56) और सुरेश रैना (63) की बदौलत निर्धारित 20 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 202 रन बनाए.

सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल ने दो चौके और एक छक्के की मदद से 22 और युवराज सिंह ने एक चौका और तीन छक्के लगाते हुए 10 गेंदों में 27 रनों की तेज पारी खेली. इंग्लैंड के लिए प्लंकेट, स्टोक्स, मिल्स और जोर्डन ने एक-एक विकेट लिए. दो बल्लेबाज रन आउट हुए.

इस मैच में उत्तराखंड के युवा बल्लेबाज ऋषभ पंत ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत की। हालांकि उन्हें ज्यादा देर बैटिंग करने का मौका नहीं मिला। उन्होंने 3 गेंद खेलकर 6 रन बनाए और नाबाद रहे। संकट की घड़ी में ऋषभ ने इंग्लैंड के कप्तान ओइन मोर्गन का बेहतरीन कैच भी लपका।