मुकेश अंबानी के 4जी सिम रिलायंस जियो के चलते बन गया एक रिकॉर्ड!

मुकेश अंबानी के रिलायंस जियो (Jio) ने डाउनलोड स्पीड के मामले में वोडाफोन (Vodafone), एयरटेल (Airtel) को पीछे छोड़ दिया है. दूरसंचार नियामक ट्राई (TRAI) के डाटा के मुताबिक, दिसंबर में जियो नेटवर्क पर डाउनलोड गति 18.16 मेगाबाइट प्रति सेकेंड (mbps) तक पहुंच गई. यह सितंबर में उसकी सेवा के शुरू होने के बाद से अब तक का सबसे टॉप लेवल है.

यह जानकारी ट्राई द्वारा मासिक आधार पर जारी किए जाने वाले औसत मोबाइल डाटा के आंकड़ों में दी गई. नवंबर में जियो की औसत स्पीड 5.85 mbps रही थी. अन्य सेवा प्रदाताओं में वोडाफोन की स्पीड नवंबर के 4.9mbps से बढ़कर दिसंबर में 6.7mbps हो गई है.

ट्राई ने अपनी वेबसाइट http://www.myspeed.trai.gov.in/ पर डाउनलोडिंग स्पीड के टॉप 3 चार्ट में रिलायंस जियो की स्पीड 9.92mbps दिखाई है जो पहले पायदान पर है. दूसरे नंबर पर एयरटेल को रखा गया है, जिसकी स्पीड 8.07mbps दिखाई गई है. तीसरे नंबर पर वोडाफोन है और इसकी स्पीड 7.53mbps है. आप खुद भी इस पैरा के शुरू में दिए गए लिंक पर जाकर चेक कर सकते हैं.

हालांकि अपलोड के मामले में 4.09mbps के साथ वोडाफोन पहले, आइडिया (3.9mbps) दूसरे, एयरटेल (3.31mbps) तीसरे और जियो (2.62) चौथे पायदान पर मौजूद है. यहीं बताते चलें कि 4जी सिम रिलायंस जियो के चलते एक रिकॉर्ड बन गया है. जियो की अगुवाई में दूरसंचार कंपनियों को अक्टूबर के महीने में रिकॉर्ड ग्राहक मिले. अक्टूबर महीने में देश में दूरसंचार ग्राहकों की संख्या 1.1 अरब के आंकड़े को लांघ गई. आलोच्य महीने में लगभग 2.9 करोड़ नये ग्राहक मिले जोकि अपने आप में रिकॉर्ड है. नयी कपंनी रिलायंस जियो इन्फोकॉम ने इस दौरान 1.963 करोड़ नये ग्राहक जोड़े और इसके कुल ग्राहकों की संख्या 3.561 करोड़ हो गई