पीएम मोदी ने डिजिटल ऐप BHIM लॉन्च किया, बिना इंटरनेट के करेगा काम

राजधानी दिल्ली के तालकटोरी स्टेडियम में आज 20 दिसंबर को लकी ग्राहक योजना का पहला लकी ड्रॉ होना है. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद हैं. उन्होंने इस मौके पर डिजिटल पेमेंट्स को आसान बनाने के लिए मोबाइल ऐप BHIM लॉन्च किया है. इस ऐप का नाम डॉक्टर भीमराव अंबेडकर के नाम पर ‘भीम’ रखा गया है. उन्होंने यह भी कहा कि बाबा साहब बहुत महान अर्थशास्त्री थे. उनके विचारों का परिणाम ही था कि देश में केंद्रीय बैंक रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की शुरुआत हुई.

उन्होंने व्यापार योजना ड्रॉ पर बोलते हुए कहा कि 100 दिन में लाखों परिवार में इनाम जाएगा. 100 दिनों तक हर रोज 15 हजार लोगों को एक हजार रुपये का इनाम मिलेगा. लकी ड्रॉ, डिजिधन व्यापार मेला का ड्रॉ हुआ. 14 अप्रैल को बाबा साहेब की जयंती के दिन इसका मेगा ड्रा होगा.

कैशलेस अर्थव्यवस्था पर बल देते हुए उन्होंने कहा कि आपका अंगूठा, आपका बैंक और आपका अंगूठा आपकी पहचान है. अंबेडकर के बारे में बोलते हुए कहा कि वह दलित, पीड़ित लोगों के मसीहा थे. उन्होंने समाज के सबसे अंतिम व्यक्ति के लिए संघर्ष किया. जंगलों में रहने वाले आदिवासियों के लिए संघर्ष किया. इसीलिए, इस तरह की नई शुरुआत का नाम बाबा साहब के नाम पर रखा गया. भीम ऐप दुनिया के लिए अजूबा होगा.