नोटबंदी के 50 दिन हुए पूरे | एटीएम के बाहर कतारें हुई छोटी, परेशानियां घटीं

सांकेतिक फोटो

नोटबंदी के 50वें दिन शुक्रवार को नई दिल्ली में बैंकों और एटीएम बूथों के बाहर कतारें पहले की अपेक्षा छोटी देखी गईं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आठ नवंबर को नोटबंदी की घोषणा के बाद नकदी संकट दूर होने के लिए 50 दिनों का समय मांगा था.

कनॉट प्लेस के ए. ब्लॉक स्थित आईसीआईसीआई बैंक के एटीएम के बाहर नोटबंदी के बाद लंबी कतार लगी नजर आती थी, लेकिन नोटबंदी के 50वें दिन शुक्रवार को यह लाइन अपेक्षाकृत छोटी नजर आई. करीब 20 लोग ही यहां अपनी बारी की प्रतीक्षा करते दिखे, जबकि पूर्व में यह संख्या अधिक हुआ करती थी.

उसी ब्लॉक के पंजाब नेशनल बैंक एटीएम के बाहर भी कुछ ही लोग अपनी बारी की प्रतीक्षा करते दिखे. दोनों एटीएम से हालांकि केवल 2,000 रुपये के नोट निकल रहे थे.

पीएनबी के एक अधिकारी ने हालांकि अपना नाम जाहिर न करने की शर्त पर कहा, ‘बहुत कुछ अब भी नहीं बदला. हमें अब भी भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) से कम राशि मिल रही है, इसलिए हम अब भी ग्राहकों को 10000 रुपये से अधिक नहीं दे रहे हैं.’

ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स के प्रबंधक ने हालांकि कहा कि स्थिति पहले से बेहतर हुई है और बुरे दिन खत्म हो गए हैं. कनॉट प्लेस स्थित ओवरसीज बैंक ऑफ कॉमर्स में शाखा प्रबंधक मौसमी मुखर्जी ने कहा, ‘आप ब्लॉक के चक्कर लगा लीजिए, आपको बहुत लाइन नजर नहीं आएगी. एटीएम में पैसे हैं, पर मुझे उनके सामने बहुत लाइन नजर नहीं आ रही.’

वहीं, राष्ट्रीय राजधानी से सटे नोएडा में स्थिति बहुत अच्छी नहीं दिखी. नई दिल्ली में बहुत से एटीएम काम नहीं कर रहे थे और कई के बाहर लंबी कतारें देखी गईं. नोएडा के सेक्टर 15 से सेक्टर 18 के बीच दो किलोमीटर के दायरे में 20 में से केवल दो एटीएम ही काम कर रहे थे.

आईसीआई बैंक के तीन, एचडीएफसी के तीन और इंडसइंड बैंक के दो एटीएम बंद पड़े थे. सेक्टर 15 में कोटक महिंद्रा बैंक का एटीएम काम कर रहा था. एक्सिस बैंक, सिंडीकेट बैंक और आरबीएल बैंक के एटीएम भी बंद थे.