उत्तरकाशी में भूकंप : 15 दिन में पांचवीं बार कांप उठी धरती

राज्य की अस्थायी राजधानी देहरादून से उत्तरकाशी तक सोमवार को फिर धरती डोल गई. दोपहर में सवा दो बजे आए भूकंप के झटकों से भयभीत लोग घरों से बाहर निकल आए. रिक्टर पैमाने पर 3.5 की तीव्रता वाले इस भूकंप का केंद्र उत्तरकाशी से लगे देहरादून जिले की त्यूणी तहसील क्षेत्र में था.

हालांकि, इसके अधिक झटके यमुना घाटी में महसूस किए गए. राज्य आपदा न्यूनीकरण एवं प्रबंधन केंद्र के अनुसार भूकंप से कहीं किसी प्रकार के नुकसान की सूचना नहीं है. 15 दिन के अंतराल में इस क्षेत्र में भूकंप का यह पांचवां झटका है.

दोपहर 2.15 बजे देहरादून जिले की त्यूणी तहसील के त्यूणी, हनोल क्षेत्र समेत आसपास के गांवों और उत्तरकाशी के बंगाण, मोरी, पुरोला, बड़कोट व नौगांव क्षेत्र में भूकंप के झटके महसूस किए गए. इससे भयभीत कई लोग घरों से बाहर सुरक्षित स्थान पर निकल आए.

मौसम विज्ञान केंद्र, देहरादून के निदेशक विक्रम सिंह ने बताया कि भूकंप का केंद्र अक्षांक्ष 30.8 डिग्री उत्तर और देशांतर 77.9 डिग्री पूर्व में देहरादून जिले की सीमा में था. 10 किमी की गहराई वाले भूकंप का परिमाण 3.5 मापा गया. उधर, देहरादून और उत्तरकाशी जिले की सीमा पर 12 दिसंबर से लगातार आ रहे भूकंप के झटकों से लोग सहमे हुए हैं.