रूसी सैन्य विमान दुर्घटनाग्रस्त, 92 लोगों में से किसी के जिंदा बचने की संभावना नहीं!

मॉस्को|… सीरिया जा रहा एक रूसी सैन्य विमान रविवार को दुर्घटनाग्रस्त हो गया और इसमें सवार 92 लोगों में से किसी के भी जिंदा बचने की संभावना नहीं है. विमान सवारों में सैनिकों के साथ नववर्ष का जश्न मनाने के लिए जा रहे ‘रेड आर्मी क्वायर’ के सदस्य भी थे.

रूस के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता इगोर कोनाशेंकोव ने रूसी समाचार एजेंसियों को बताया कि दक्षिणी शहर आदलर में ईंधन भरने के बाद वहां से उड़ान भरने के कुछ ही समय बाद रूसी विमान टीयू-154 काला सागर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया. यह विमान स्थानीय समयानुसार सुबह पांच बजकर 25 मिनट (भारतीय समयानुसार सुबह सात बजकर 55 मिनट) पर उड़ान भरने के केवल दो मिनट बाद रडार से लापता हो गया. मंत्रालय ने एजेंसियों से कहा कि दुर्घटना स्थल पर किसी के जिंदा बचने के कोई संकेत नहीं हैं और तटीय शहर सोचि से खोजी अभियान में चार शव बरामद हुए हैं.

मंत्रालय ने बताया, ‘रक्षा मंत्रालय के विमान टीयू-154 के टुकड़े काले सागर से डेढ़ किलोमीटर के दायरे में 50-70 मीटर की गहराई में बरामद किए गए. सोचि काला सागर के पास बसा तटीय शहर है.’ रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने प्रधानमंत्री दमित्री मेदवेदेव को हादसे की जांच के लिए सरकारी आयोग का नेतृत्व करने का आदेश दिया.

विमान ने पश्चिमी सीरिया में रूस के हमीमिम वायुसैनिक अड्डे के लिए अपनी नियमित उड़ान भरी थी. सीरिया के विनाशकारी गृहयुद्ध में अपने सहयोगी और देश के राष्ट्रपति बशर अल-असद के समर्थन में रूस सीरिया में सैन्य अभियान चला रहा है और इसके तहत हवाई हमलों को अंजाम देने के लिए रूस इसी रूसी वायुसैनिक अड्डे का इस्तेमाल करता है.

विमान में सवार 84 यात्रियों में रूसी सैनिकों के साथ रूसी सेना के आधिकारिक म्युजिकल ग्रुप ‘एलेक्सांद्रो एनसेंबल’ के सदस्य भी सवार थे. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ‘रेड आर्मी क्वायर’ के नाम से विख्यात यह म्यूजिकल ग्रुप नववर्ष के मौके पर सीरिया स्थित रूसी वायुसैनिक अड्डे पर आयोजित होने वाले एक समारोह में हिस्सा लेने के लिए जा रहा था.