आप जैसे कैशलेस उपभोक्ताओं को आज से मिलेगा पुरस्कार! 100 दिन तक 1 हजार का ईनाम

केंद्र सरकार देश के 100 शहरों में अगले 100 दिनों के लिए लकी ग्राहक योजना तथा डिजी-धन व्यापार योजना के तहत पुरस्कारों की शुरुआत करेगी. नीति आयोग ने शनिवार को यह जानकारी दी. अगले 100 दिनों तक कुल 15,000 उपभोक्ताओं को 1,000 रुपये की नकद पुरस्कार राशि के लिए लकी ग्राहक योजना के पहले ड्रॉ की शुरुआत नई दिल्ली में रविवार को केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली तथा सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद करेंगे.

नीति आयोग ने एक बयान जारी कर बताया कि लकी ग्राहक योजना के पहले ड्रॉ के तहत 15000 ग्राहकों को 100 दिन तक रोजाना 1000 रुपये का कैशबैक मिलेगा. राष्ट्रीय राजधानी में रविवार से इस स्कीम की शुरुआत होगी. डिजिटल पेमेंट को लेकर जागरुकता फैलाने के लिए देश के 100 अलग-अलग शहरों में भी इसका शुभारंभ होगा.

नीति आयोग के मुताबिक इन योजनाओं के तहत यूपीआइ, यूएसएसडी, आधार नंबर आधारित पेमेंट सिस्टम और रूपे कार्ड से डिजिटल ट्रांजैक्शन करने वालों को पुरस्कृत किया जाएगा. इन दोनों ही स्कीमों का मकसद लोगों को ट्रांजैक्शन की डिजिटल प्रणाली की ओर आकर्षित करना है.

बयान के मुताबिक, लकी ग्राहक योजना के तहत विजेताओं का चयन रोजाना व साप्ताहिक आधार पर किया जाएगा, जबकि डिजी धन योजना के तहत विजेताओं का चयन साप्ताहिक आधार पर किया जाएगा. जिसके बाद 14 अप्रैल, 2017 को एक मेगा ड्रॉ होगा. इसके बाद इस योजना को आगे बढ़ाने को लेकर योजना की समीक्षा की जाएगी.

दोनों योजनाओं का संचालन डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के उद्देश्य से किया जा रहा है, जिसे नीति आयोग ने शुरू किया है. डिजिटल माध्यम से पेट्रोल पंप, बीमा प्रीमियम, राष्ट्रीय राजमार्गों पर टोल कर तथा रेलवे टिकट के भुगतान पर छूट भी दी जाएगी. ग्रामीण इलाकों में कार्ड तथा पीओएस मशीनों की आपूर्ति के लिए भी एक योजना शुरू की जाएगी.