आज अल्मोड़ा में राहुल गांधी की रैली, चुनावी अभियान का बिगुल फूंकेंगे

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी उत्तराखंड में विधानसभा चुनावों के लिए प्रचार अभियान की शुरुआत शुक्रवार को अल्मोड़ा से करेंगे. इसके बाद राज्य की अस्थायी राजधानी देहरादून और धार्मिक नगरी हरिद्वार में भी उनकी सभाओं का कार्यक्रम है.

उत्तराखंड के राज्यमंत्री और प्रदेश कांग्रेस के मीडिया प्रमुख धीरेन्द्र प्रताप ने बुधवार को देहरादून में संवाददाताओं को यह जानकारी दी थी. उन्होंने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी भी राज्य में सभा करेंगी इसके लिए कार्यक्रम की घोषणा बाद में की जाएगी.

उत्तराखंड में अगले साल के शुरू में विधानसभा चुनाव होने हैं. राज्य में कांग्रेस को पूर्ण बहुमत का दावा करते हुए धीरेन्द्र प्रताप ने कहा, ’23 दिसंबर को राहुल गांधी की अल्मोड़ा में जनसभा के साथ प्रचार अभियान की शुरुआत करेंगे. उसके बाद देहरादून और हरिद्वार में भी उनकी सभाओं का कार्यक्रम है.’

उन्होंने कहा कि पार्टी महासचिव अंबिका सोनी ने पार्टी की ओर से राज्य में चुनाव प्रक्रिया शुरू कर दी है और जनवरी के प्रथम सप्ताह में कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी जाएगी.

धीरेंन्द्र प्रताप उत्तराखंड राज्य निर्माण आंदोलनकारी सम्मान परिषद के कार्यकारी अध्यक्ष भी हैं. उन्होंने कहा राज्य में आंदोलनकारियों की पहचान और चिन्हिकरण का काम चल रहा है. इसके लिए तिथि अप्रैल 2017 तक बढ़ा दी गई है.

उत्तराखंड राज्य आंदोलन के दौरान जेल गए और आंदोलन में सक्रिय भागीदारी करने वालों को राज्य सरकार सम्मान स्वरूप रोजगार, पेंशन, मानदेय उपलब्ध करा रही है. आंदोलन में शहीद हुए आंदोलकारियों के आश्रितों को राज्य सेवाओं में 10 प्रतिशत आरक्षण भी दिया गया है.