विधानसभा चुनाव तारीखों से पहले होगी उत्तराखंड में 5 नए जिलों की घोषणा!

चुनावी आचार संहिता लागू होने से पहले उत्तराखंड में 5 नए जिलों की घोषणा हो सकती है. कांग्रेस संगठन के सूत्रों का कहना है कि राज्य में पांच नए जिलों का प्रस्ताव सरकार को भेजा गया है. उत्तराखंज में विधानसभा चुनाव के मद्देनजर कभी भी आचार संहिता लग सकती है. कोटद्वार, काशीपुर, रुड़की, रानीखेत और वीरचंद्रसिंह नगर (गैरसैंण) को जिला बनाने की घोषणा होने की उम्मीद जताई जा रही है.

कांग्रेस संगठन सूत्रों की मानें तो चुनाव घोषणापत्र में नए जिलों की मांग पर अमल करने की मांग सरकार से की गई है. गौरतलब है कि प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष किशोर उपाध्याय लगातार नए जिलों की मांग उठाते रहे हैं. शुक्रवार को अल्मोड़ा में राहुल गांधी की रैली में नए जिलों की घोषणा की मांग किए जाने की बात कही जा रही थी.

सूत्रों के मुताबिक कोटद्वार, काशीपुर, रुड़की, रानीखेत सहित गैरसैंण को जिला बनाने की घोषणा की जा सकती है. गैरसैंण को वीरचन्द्रसिंहनगर के नाम से जिला बनाया जा सकता है.

हालांकि मुख्यमंत्री हरीश रावत बार-बार कह चुके हैं कि वे सिर्फ घोषणा नहीं चाहते, संभावित नए जिलों के लिए आधारभूत ढांचा तैयार करने के बाद ही नए जिले बनाना चाहते हैं. लेकिन अब देखना होगा कि आचार संहिता से पहले क्या हरीश रावत सरकार नए जिले बनाने का दांव खेलती हैं या नहीं?