मकड़ी और छिपकली के बाद अब गुलाबी-पीली मछली का नाम ‘ओबामा’ रखा गया, जानें क्या है राज….

न्यूयॉर्क|… अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रपति बराक ओबामा के नाम पर मूंगे की चट्टानों के बीच पाई जाने वाली मछली की एक नई प्रजाति का नाम ओबामा रखा गया है. इससे पहले एक ट्रैपडोर मकड़ी, रंग-बिरंगी मीठे पानी की मछली, एक परजीवी बालकृमि और विलुप्त छिपकली के नाम भी ओबामा के नाम पर रखे जा चुके हैं.

वैज्ञानिकों ने एक नई प्रजाति की छोटी गुलाबी और पीली मूंगा-चट्टानों वाली मछली का नाम-ओबामा के सम्मान में रखा है. यह मछली हवाई द्वीप के समुद्री संरक्षित इलाके में पाई गई है. अब मछली का वैज्ञानिक नाम तोसानोयाड्स ओबामा होगा.

राष्ट्रपति ओबामा के नाम पर कई स्थानीय प्रजातियों के नाम रखे गए हैं. इसमें एक ट्रैपडोर मकड़ी, एक रंग-बिरंगी ताजे पानी की मछली, एक परजीवी बालकृमि और एक विलुप्त छिपकली शामिल है.

इस मछली को जून 2016 में नेशनल ओसेनिक एंड एटमास्फियरिक एडमिनिस्ट्रेशन ने हवाई द्वीप में पापहनाउमोकुकीया समुद्री राष्ट्रीय स्मारक के अभियान के दौरान खोजा था.

हवाई डेमोक्रेट सीनेट सदस्य ब्रॉयन स्केतज और कई संरक्षणवादियों की ओर से किए गए अनुरोध पर राष्ट्रपति ओबामा ने पापहानाउमोकुकीया समुद्री राष्ट्रीय स्मारक का विस्तार किया था.