ड्राइवर ने जानबूझकर पहाड़ी से टकराई बस, सड़क पर पलटी, कई जिंदगियां बचीं

सांकेतिक चित्र

उत्तराखंड के देवप्रयाग क्षेत्र में बद्रीनाथ हाईवे पर गुरुवार शाम एक बस के सड़क पर पलटने से उसमें सवार 14 लोग घायल हो गए. दुर्घटना का कारण बस के ब्रेक फेल होना बताया जा रहा है.

गनीमत यह रही कि ब्रेक फेल होने का आभास होते ही बस ड्राइवर ने सूझबूझ का परिचय देते हुए बस को पहाड़ी की ओर मोड़ दिया, जिससे बस सड़क पर ही पलट गई. अन्यथा बस खाई में गिरने पर बड़ा हादसा हो सकता था. दुर्घटना में चोटिल लोगों को 108 वाहन से इलाज के लिए ऋषिकेश भेजा गया.

जानकारी के मुताबिक गुरुवार शाम लगभग चार बजे श्रीनगर से ऋषिकेश की ओर जा रही बस कौड़ियाला से सात किमी पहले तोताघाटी की तेज ढलान पर पलट गई. बस के पलटते ही चीख पुकार मच गई.

लोग किसी तरह से बस से बाहर निकले. दुर्घटना में तीन लोगों को ज्यादा चोटें आई, जबकि 11 सवारियों को मामूली खरोंचे आईं. बस ड्राइवर राकेश चंद्र निवासी आईटीआई मुहल्ला कर्णप्रयाग ने बताया कि ढलान में अचानक बस के ब्रेक फेल हो गए.

सड़क के बायीं ओर गहरी खाई थी और दांयी ओर पहाड़ी. बस को खाई में गिरने से बचाने के लिए उसने बस को पहाड़ी से टकरा दिया. प्रत्यक्षदर्शी गौरव पंचभैया ने बताया कि यदि ड्राइवर बस को पहाड़ी पर नहीं टकराता तो बड़ा हादसा हो सकता था.

पुलिस उप निरीक्षक मदन सिंह ने बताया कि बस पलटने से लगभग एक घंटे तक हाईवे पर यातायात बाधित रहा. बस को क्रेन की मदद से हटाकर वाहनों का आवागमन चालू कराया गया.