उत्तराखंड मेट्रो का काम शुरू, पांच महीने में तैयार हो जाएगी डीपीआर

सांकेतिक photo

उत्तराखंड सरकार और दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) के साथ करार होते ही दून में मेट्रो रेल निर्माण के ठोस धरातल की शुरूआत हो गई। यह करार मुख्यमंत्री हरीश रावत की मौजूदगी में सचिव आवास डॉ. आर. मीनाक्षी सुंदरम व डीएमआरसी के निदेशक (मैनेजमेंट) सोमदत्त शर्मा के मध्य किया गया।

इसके साथ ही परियोजना की डीपीआर (डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट) बनाने के लिए 2.10 करोड़ की अग्रिम धनराशि (कुल आठ करोड़ रुपये) देने की कार्यवाही भी की गई। यह राशि डीपीआर के अग्रिम भुगतान के तौर पर दी जा रही है। देहरादून स्थित बीजापुर राज्य अतिथिगृह सभागार में एमओयू (मेमोरेंडम ऑफ अंडरटेकिंग) कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा कि मेट्रो रेल का संचालन देहरादून, ऋषिकेश व हरिद्वार के मध्य किया जाएगा।

इससे शहरी आबादी को यातायात व अन्य संसाधन सुलभ हो पाएंगे। पर्यटकों के लिहाज से मेट्रो रेल नेटवर्क एक सर्किट के तौर पर काम करेगा। डीपीआर तैयार होते ही मेट्रो रेल परियोजना निर्माण के लिए फंड जुटाने के इंतजाम किए जाएंगे। सचिव आवास डॉ. सुंदरम ने कहा कि डीपीआर तैयार करने के लिए डीएमआरसी को पांच माह का समय दिया गया है। वहीं, परियोजना की प्रारंभिक रिपोर्ट एक माह के भीतर तैयार कर ली जाएगी। इस अवसर पर सचिव शहरी विकास डीएस गर्ब्याल, उडा के संयुक्त मुख्य प्रशासक बंशीधर तिवारी, जितेंद्र त्यागी, राज शेखर आदि उपस्थित रहे।