मैक्सिको : पटाखा बाजार में जोरदार धमाका से 29 लोगों की मौत, 70 जख्मी

मैक्सिको|… मैक्सिको सिटी के एक पटाखा बाजार में मंगलवार रात जबरदस्त धमाका हुआ. इस घटना में अब तक 29 लोगों की मौत हो गई जबकि करीब 70 लोग घायल बताए जा रहे हैं.

टुल्टेपेक में लगी आग से एक के बाद एक कई विस्फोट हुए और मेक्सिको सिटी में धुएं का गुबार छा गया. विस्फोट के समय बाजार में बड़ी संख्या में ग्राहक थे जो ईयरएंड पर पारंपरिक जश्न मनाने के लिए पटाखे खरीद रहे थे. कई लातिन अमेरिकी देशों में क्रिसमस एवं नववर्ष के समारोहों में अक्सर पटाखों में विस्फोट की दुर्घटनाएं होती हैं.

मेक्सिको स्टेट अभियोजक अलेजांद्रो गोमेज ने घटनास्थल पर मौजूद संवाददाताओं से कहा, हमें घटनास्थल से 26 शव बरामद हुए हैं. संघीय पुलिस ने पहले मृतक संख्या नौ बताई थी. उसने ट्विटर पर कहा कि 70 लोग घायल हुए हैं और उन्हें आपात कक्षों में ले जाया जा रहा है. दमकल कर्मी तीन घंटे की मशक्कत के बाद आग को काबू में कर सके. नागरिक सुरक्षा सेवा के प्रमुख लुइस फेलिपे प्युएंते ने कहा कि उन्हें सभी पटाखों में विस्फोट रुकने का इंतजार करना पड़ा. बहुत तबाही हुई है. उन्होंने कहा कि पूरा बाजार ही नष्ट हो गया है और कई घायलों की स्थिति नाजुक है.

धमाका होने के बाद बाजार के ऊपर धुएं का एक बड़ा गुबार नजर आया और हर तरफ अफरातफरी मच गई. मौके पर पहुंची दमकल की गाड़ियां आग पर काबू पाने की कोशिश में जुट गई हैं. राहत और बचाव कार्य के लिए एंबुलेंस और हेलिकॉप्टर मौके पर पहुंच गए हैं.

मैक्सिकों के राष्ट्रपति एनरिक पेना निएटो ने ट्वीट कर हादसे पर दुख जताते हुए मृतकों के परिजनों को अपनी संवेदना जताई है और घायलों के जल्द ठीक होने की कामना की है.

आशंका जताई जा रही है कि मरने वालों की संख्या में इजाफा हो सकता है.