जन्म लेने के साथ ही अरबों की संपत्ति का वारिस हुआ करीना-सैफ का नन्हा नवाब तैमूर

बॉलीवुड के मशहूर घरानों मे से एक पटौदी खानदान में नए वारिस ने जन्म लिया है. जी हां करीना कपूर खान ने मंगलवार सुबह 7.30 मिनट पर एक बेटे को जन्म दिया है. इसका नाम तैमूर अली खान रखा गया है.

आपने वो कहावत तो सुनी होगी “बॉर्न विथ गोल्डेन स्पून” ऐसा ही कुछ है तैमूर के साथ. वो पैदा होने के साथ ही भोपाल रियासत की 5000 करोड़ की शाही संपत्तियों का मालिक बन गया है. इनमें 1,000 एकड़ की बेशकीमती जमीन भी है, जहां फ्लैग स्टाफ हाउस है.

दरअसल नवाब हमिदुल्लाह खान की मौत के बाद भारत सरकार ने 1961 में सैफ की दादी साजिदा सुल्तान को भोपाल की बेगम के तौर पर स्वीकार किया था. साजिदा की शादी 1939 में नवाब इफ्तिखार अली खान से हुई जो पटौदी के नवाब थे.
हमेशा से सैफ के खानदान की रियासत ने ही वहा शासन किया है. उनके बाद सैफ के पिता मंसूर अली खान वहां के नवाब हुए. उनकी मौत के बाद अब छोटे नवाब सैफ ही नवाब पटौदी हैं और उनके लिए उनके पिता कुल करोड़ों की कीमत की प्रॉपर्टी छोड़ गए हैं.

मंसूर अली खान ने अपनी सारी प्रॉपर्टी सैफ के नाम की है जिसमें पटौदी हाउस और बाकी के पटौदी खानदान की जायदाद शामिल है. ये तो रही सैफ के प्रॉपर्टी के बात. बात करें तैमूर की तो वो अरबों का मालिक बनने के साथ अक और वजह से सुर्खियों में है और वो हौ उसका नाम.. “तैमूर”

ट्वीटर पर सैफ-करीना के बच्चे का नाम तैमूर रखे जाने पर तीखी प्रतिक्रिया आ रही है. यहां तक की सोशल मीडिया में भी #Taimur हैशटैग ट्रेंड कर रहा है.

आइए जानते हैं तैमूर थे कौन

तैमूरलंग का जन्म समरकंद में 1336 में हुआ था. ये इलाका अब उजबेकिस्तान के नाम से मशहूर है. कई मायनों में तैमूरलंग सिकंदर महान और चंगेज़ ख़ान से कहीं ज्यादा चमकदार शख्सियत के मालिक थे.

एक हादसे में तैमूर लंगड़ा हो गए थे. आगे चलकर लोग उन्हें फारसी में मजाक मजाक में तैमूर-ए-लंग (लंगड़ा तैमूर) कहने लगे.