अमेरिका ने रूसी राजदूत की हत्या को बताया ‘नृशंस’ हमला, रूस ने बताया उकसावे की कार्रवाई

वाशिंगटन/मास्को।… अमेरिका ने तुर्की में रूस के राजदूत आंद्रेई कालरेव की हत्या की कड़ी निंदा करते हुए कहा कि राजनयिक समुदाय के एक सदस्य पर किया गया यह ‘नृशंस’ हमला अस्वीकार्य है. अमेरिका ने साथ ही जांच में मदद की पेशकश की.

व्हाइट हाउस में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता नेड प्राइस ने तुर्की की राजधानी अंकारा में हुई हत्या को लेकर कहा, ‘राजदूत कालरेव एवं दूसरे पीड़ितों के साथ हमारी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं हैं तथा हम रूसी लोगों एवं सरकार के प्रति अपनी संवेदना जताते हैं.’

उन्होंने कहा, ‘अमेरिका हत्या की कड़ी निंदा करता है.’ साथ ही अमेरिकी विदेश विभाग ने जांच में रूस और तुर्की की मदद करने की पेशकश की.

संबंधों को प्रभावित करना उद्देश्य

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अपने राजदूत की हत्या को ‘उकसाने के लिए’ किया गया कृत्य बताते हुए कहा कि इसका उद्देश्य दोनों देशों के बेहतर होते संबंधों को और सीरिया के संकट के हल की दिशा में किए जा रहे प्रयासों को प्रभावित करना है.

पुतिन ने कहा, ‘जो अपराध किया गया, वह निस्संदेह उकसाने के लिए किया गया जिसका उद्देश्य रूस और तुर्की के सामान्य हो रहे संबंधों को और सीरिया में शांति की प्रक्रिया को बाधित करना है.’