नैनीताल कार्निवल की तैयारियां जोरों पर, मनमोहक कार्यक्रमों के साथ ढेरों प्रतियोगिताएं भी

आगामी 25 से 31 दिसंबर तक भव्य एवं आकर्षक नैनीताल कार्निवल का आयोजन किया जाएगा. कार्निवल का शुभारम्भ भव्य व आकार्षक झांकी के साथ किया जाएगा. जिसमें पीएसी, आर्मी बैंड के साथ ही विभिन्न सांस्कृतिक झांकियां, छोलिया, पांडव नृत्य, होली, बग्वाल, हिलजात्रा, नन्दादेवी, नन्दाराजजात के साथ ही आकर्षक पोशाकों में स्कूली बच्चे भी शामिल होंगे.

जिलाधिकारी दीपक रावत की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में निर्णय लिया गया कि नैनीताल विंटर कार्निवल महोत्सव में सांस्कृतिक कार्यक्रम, नुक्कड़ नाटकों के साथ ही माउन्टेन, बाइकिंग, फैन्सी ड्रेस, मैराथन, ट्रैकिंग, ग्राफिक पेंटिंग, फोटोग्राफी के साथ ही फूड फैस्टिबल, थियेटर प्ले, लघु फिल्म, बच्चों की पोंटिंग, फिसिंग, पतंग, बेबी शो, फैन्सी ड्रेस प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाएंगी.

बैठक में निर्णय लिया गया कि नैनीताल को लाइटिंग से सजाया जाएगा. रात्रि में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ ही दिन में भी पर्यटक कार्यक्रमों का आनन्द उठा पाएंगे. रॉक बैंड के साथ ही पीएसी बैंड भी बुलाए जाएंगे. दिन में यॉट एवं नाव रेस भी आयोजित कराई जाएंगी. कार्निवल महोत्सव में 25 दिसंबर को 12 बजे कार्निवाल मार्च के साथ आरम्भ होगा एवं 01 बजे नौकायन प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी तथा शाम 6 बजे दीपदान के उपरान्त माया उपध्याय के गायन के साथ ही उत्तराखंड स्टार नाईट का आयोजन किया जाएगा.

26 दिसम्बर को पागल जिमखाना एवं फूड फैस्टिवल का आयोजन होगा. 27 दिसम्बर को 11 बजे से पतंगबाजी प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी. 29 दिसम्बर को सुबह 07.30 बजे से ट्रैकिंग टू नैना पीक शुरू होगी तथा रात में एस्ट्रोनाईट फोटोग्राफी की प्रतियोगिता टिफिन टॉप से की जाएगी. 30 दिसंबर को माउंटेन बाईकिंग की शुरुआत फलैट्स से होगी. विभिन्न स्तरों पर प्रतियोगिता में आकर्षक पुरस्कार भी दिए जाएंगे.

माउंटेन बाइकिंग 06 से 12 आयु वर्ग के लिए मल्लीताल पंतपार्क से तल्लीताल होते हुए पंतपार्क तक आयोजित की जाएगी, जिसके लिए प्रथम विजेता को पांच हजार, द्वितीय को तीन हजार तथा तृतीय को दो हजार की धनराशि से पुरस्कृत किया जाएगा. वहीं युवा वर्ग के लिए माउंटेन बाइकिंग प्रतियोगिता फलैट्स से आरम्भ होगी जो पडवाडांगर होते हुए बोरहा गांव तक होते हुए फलैट्स वापस होगी, महिला वर्ग के लिए यह पडवाडांगर से वापस होगी. इसके प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय विजेता को भी पुरस्कृत किया जाएगा.

पुरस्कार स्वरूप ट्रेकिंग के दौरान सबसे युवा ट्रैकर सबसे बडी आयु के ट्रैकर को पांच हजार एवं सर्वश्रेष्ठ ट्रैकिंग एटीट्यूड के लिए पांच हजार तथा ट्रैकिंग के दौरान सर्वश्रेष्ठ फोटो को दस हजार की पुरस्कार धनराशि से पुरस्कृत किया जाएगा. 25 दिसंबर को आयोजित होने वाली नौकायन प्रतियोगिता में प्रथम विजेता को पन्द्रह हजार, द्वितीय विजेता को दस हजार, तथा तृतीय विजेता को पांच हजार की धनराशि से पुरस्कृत किया जाएगा, वहीं कार्निवाल के दौरान सबसे सजावटी नौका को भी दस हजार की धनराशि से पुरस्कृत किया जायेगा.

सम्पूर्ण कार्निवल के दौरान सबसे सजावटी रिक्शा के लिए दस हजार की धनराशि से पुरस्कृत किया जाएगा. 25 दिसंबर को कार्निवल मार्च के दौरान स्कूली छात्र-छात्राओं द्वारा प्रस्तुत झांकियों में प्रथम झांकी को पच्चीस हजार, द्वितीय को पन्द्रह हजार तथा तृतीय को दस हजार की धनराशि से पुरस्कृत किया जाएगा. 28 से 29 दिसंबर को आयोजित होने वाली नाट्य प्रतियोगिता में प्रथम विजेता को पचास हजार, द्वितीय को तीस हजार, तथा तृतीय को बीस हजार की धनराशि से पुरस्कृत किया जाएगा. इसी क्रम में कार्निवल के दौरान सुन्दर लाइटिंग सहित डेकोरेटड होटलों को भी शामिल किया गया है, इसमें सर्वश्रेष्ठ डेकोरेटेड होटल को प्रथम पुरस्कार में एक लाख, द्वितीय को पचास हजार, तृतीय को पच्चीस हजार की धनराशि से पुरस्कृत किया जाएगा.

डीएम दीपक रावत ने बैठक में उपस्थित सदस्यों से कहा कि सभी अपने-अपने ओर से नैनीताल विंटर कार्निवल महोत्सव की तैयारियां प्रारम्भ कर दें तथा जो भी सुझाव देना चाहें उनका स्वागत है. साथ ही कार्निवल महोत्सव का वृहद प्रचार प्रसार करें ताकि स्थानीय जनता के साथ ही अधिक से अधिक पर्यटक कार्निवल महोत्सव का आनन्द ले सकें.

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी प्रकाशचन्द्र, अपर जिलाधिकारी जेएस राठौर, बीएल फिरमाल, आरडी पालीवाल, मुख्य कोषाधिकारी नरेन्द्र सिंह, समान्य प्रबन्धक केएमवीएन त्रिलोक सिंह मर्तोलिया, एसडीएम धारी रेखा कोहली, पुलिस अधीक्षक हरीश सती, उप निदेशक सूचना योगेश मिश्रा, पर्यटन जेसी बेरी, मुख्य शिक्षा अधिकारी रघुनाथ लाल आर्य, जिला पूर्ति अधिकारी तेजबल सिंह, ईओ नगरपालिका रोहिताश शर्मा के अलावा त्रिभुवन फर्त्याल, जहूर आलम आदि उपस्थित थे.