RBI खास सुरक्षा फीचर्स के साथ जल्द जारी करेगा 50 रुपये का नया नोट

भारतीय रिजर्व बैंक जल्द ही 50 रुपये के नए नोट जारी करेगा. ये नोट कुछ सिक्योरिटी फीचर के साथ बाजार में आएंगे. 50 रुपये के नए नोट में सीरियल नंबर पैनल और रिजर्व बैंक गवर्नर के हस्ताक्षर दोनों जगह पर L लेटर को डाला जाएगा. केंद्रीय बैंक की ओर से दी गई जानकारी में यह बात सामने आई है.

इससे पहले वित्त मंत्रालय की ओर से पुराने नोटों को जमा कराने के लिए एक नई शर्त लगा दी गई है. इसके तहत अब 30 दिसंबर तक एक बार ही कोई भी व्यक्ति 5000 रुपये से ज्यादा के पुराने नोट बैंक में जमा कर पाएगा. वित्त मंत्रालय के ऐलान के बाद सोमवार को रिजर्व बैंक की ओर से इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी किया गया.

रिजर्व बैंक की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, जिस खाताधारक के खाते में 5000 रुपये से ज्यादा रकम जमा हो रही है, उसे बैंक को यह भी बताना होगा कि यह रकम अब तक जमा क्यों नहीं की गई थी? यह जवाब उसे बैंक के कम से कम दो अफसरों के सामने देना होगा. बैंक उसके जवाब से संतुष्ट होगा तभी रकम जमा की जाएगी. साथ ही बैंक अफसरों की ओर से खाताधारकों की पूछताछ को रिकॉर्ड में सुरक्षित रखा जाएगा. जिसे ऑडिट ट्रायल के दौरान पेश किया जा सकेगा.