Live INDvsENG 5th Test : राहुल और पार्थिव ने जड़ा अर्धशतक, 32वीं पारी में ओपनिंग की शतकीय साझेदारी

टीम इंडिया को इंग्लैंड के साथ चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेले जा रहे 5 टेस्ट मैचों की सीरीज के अंतिम मैच के दूसरे दिन भी संघर्ष करना पड़ा और वह बमुश्किल ही इंग्लैंड 477 रन पर समेट पाई. हालांकि भारतीय ओपनरों ने ठोस शुरुआत दिलाई और यह सुनिश्चित किया कि कोई विकेट न गिरे. तीसरे दिन का खेल जारी है. टीम इंडिया की कोशिश इंग्लैंड को करारा जवाब देने की रहेगी. फिलहाल उसने बिना कोई विकेट खोए 126 रन बना लिए हैं. लोकेश राहुल (72 रन, 6 चौके, 2 छक्के) और पार्थिव पटेल (53) क्रीज पर हैं. राहुल ने 96 गेंदों में करियर की दूसरी फिफ्टी पूरी की, जबकि पटेल ने 84 गेंदों में करियर की छठी फिफ्टी लगाई. गौरतलब है कि दूसरे दिन मुरली विजय के चोटिल हो जाने के कारण टीम इंडिया के लिए पारी की शुरुआत राहुल के साथ पार्थिव ने की थी.

टीम इंडिया ने तीसरे दिन शनिवार के स्कोर 60 रन से आगे खेलना शुरू किया. लोकेश राहुल (30) और पार्थिव पटेल (28) ने शुरुआत से ही इंग्लैंड के गेंदबाजों पर दबाव बनाने की कोशिश की और इसमें सफल भी रहे. पार्थिव की अपेक्षा राहुल अधिक खुलकर खेले और दो छक्के भी लगाए. इस बीच उन्होंने 96 गेंदों में करियर की दूसरी फिफ्टी पूरी की. उनके नाम टेस्ट मैचों में तीन शतक भी हैं. दूसरे छोर से पार्थिव ने उनका बखूबी साथ दिया और सधी हुई बल्लेबाजी की. खास बात यह रही कि टीम इंडिया के लिए लंबे इंतजार के बाद 32वीं पारी में किसी ओपनिंग जोड़ी ने शतकीय साझेदारी की है. शतकीय साझेदारी के बाद पार्थिव ने भी फिफ्टी पूरी कर ली. उन्होंने इसके लिए 84 गेंदों का सामना किया और पांच चौके लगाए.

दूसरे दिन के खेल की मुख्य बातें

टीम इंडिया ने दूसरे दिन इंग्लैंड को जल्दी आउट करने के लिए खूब संघर्ष किया. हालांकि उसे इसमें चायकाल के बाद ही सफलता मिल पाई. जब दिन की शुरुआत में आर अश्विन ने दिन की पांचवीं ही गेंद पर शुक्रवार के नाबाद बल्लेबाज बेन स्टोक्स (5) को पैवेलियन लौटाया, तो लगा कि भारत जल्दी ही उनको समेट देगा, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया. फील्डिंग के दौरान रवींद्र जडेजा और आदिल राशिद की भिड़ंत भी हो गई. संयोग से किसी को बी चोट नहीं आई. इंग्लैंड की पारी लंबे इंतजार के बाद 477 रन पर सिमटी. डेब्यू टेस्ट खेल रहे लियाम डॉसन 66 रन बनाकर नाबाद लौटे. टॉप स्कोरर मोईन अली 146 रन रहे, वहीं जो रूट ने 88 रन बनाए. टीम इंडिया के लिए रवींद्र जडेजा ने 3, ईशांत शर्मा और उमेश यादव ने 2-2 विकेट, वहीं आर अश्विन और अमित मिश्रा ने एक-एक विकेट लिया. इंग्लैंड के जो रूट और जॉनी बेयरस्टॉ ने पहले दिन एक वर्ल्ड रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली थी.

इंग्लैंड का विकेट पतन : 1/7 (कीटन जेनिंग्स), 2/21 (एलिस्टर कुक), 3/167 (जो रूट), 4/253 (जॉनी बेयरस्टॉ), 5/287 (बेन स्टोक्स), 6/300 (जॉस बटलर), 7/321 (मोईन अली), 8/429 (आदिल राशिद), 9/455 (स्टुअर्ट ब्रॉड), 10/477 (जेक बॉल)

टीम इंडिया की ओर से ओपनर मुरली विजय बैटिंग करने नहीं उतरे, क्योंकि उनका कंधा फील्डिंग के समय चोटिल हो गया था और वह फिट नहीं थे. ऐसे में लोकेश राहुल का साथ देने के लिए विकेटकीपर बल्लेबाज पार्थिव पटेल को भेजा. इन दोनों ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए दिन का खेल खत्म होने तक टीम इंडिया का कोई भी विकेट नहीं गिरने दिया और 60 रन बना लिए. राहुल 30 रन और पार्थिव 28 रन पर नाबाद लौटे. इंग्लैंड के स्पिनर लियाम डॉसन और मोईन अली कोई प्रभाव नहीं डाल सके और उन्हें खाली हाथ लौटना पड़ा.

पहले दिन के खेल का अपडेट

इंग्‍लैंड ने टॉस जीतने के बाद पहले दिन जमकर बल्लेबाजी की. कप्तान एलिस्टर कुक और कीटन जेनिंग्स के जल्दी आउट होने के बाद जो रूट और मोईन अली ने तीसरे विकेट के लिए 146 रन की साझेदारी करके स्थिति को संभाल लिया. मोईन ने जॉनी बेयरस्‍टॉ (49) के साथ चौथे विकेट के लिए 86 रन की साझेदारी की. टीम इंडिया के लिए पहले दिन रवींद्र जडेजा (3 विकेट) ही सबसे कामयाब रहे. एक अन्‍य विकेट ईशांत शर्मा के खाते में गया. रविचंद्रन अश्विन को आज कोई विकेट नहीं मिल पाया. मोइन के टेस्‍ट करियर का यह पांचवां शतक है. इसके लिए उन्‍होंने 203 गेंदों का सामना किया और नौ चौके लगाए. वैसे मोईन ने अपने 120 रनों में अब तक 12 चौके लगाए हैं. इंग्‍लैंड के लिए पहले दिन आउट होने वाले बल्‍लेबाज कीटन जेनिंग्‍स (1), कप्‍तान एलिस्‍टर कुक (10), जो रूट (88) और जॉनी बेयरस्‍टा (49) रहे. जहां जेनिंग्‍स को ईशांत ने पार्थिव पटेल से कैच कराया, वहीं कुक, रूट और बेयरस्‍टॉ के विकेट रवींद्र जडेजा के खाते में गए.