RBI और NPCI टीम ने राजभवन में कैशलेस प्रणाली की जानकारी दी

उत्तराखंड में कैशलेस प्रणाली को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से राज्यपाल डॉ. कृष्णकांत पाल की पहल पर गुरुवार को भारतीय रिजर्व बैंक तथा नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया के अधिकारियों की एक संयुक्त टीम ने राजभवन में डिजिटल भुगतान व कैशलैस प्रणाली की व्यावहारिक जानकारी दी.

राजभवन से जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार, केंद्रीय बैंक और एनपीसीआई के अधिकरियों ने मोबाइल फोन व आधार कार्ड आदि के माध्यम से डिजिटल भुगतान और कैशलेस लेनदेन के सुविधाजनक व सुरक्षित तरीकों से राजभवन के अधिकारियों और कर्मचारियों को अवगत कराया.

भारत को कैशलेस सोसाइटी बनाने की महत्वाकांक्षी योजना के तहत ये टीमें देशभर में अलग-अलग संस्थानों में जाकर भारतीय नागरिकों को मोबाइल व अन्य तरह की बैकिंग सुविधाओं की जानकारी प्रदान कर रही हैं. संयुक्त टीम ने प्रशिक्षण देने के अलावा वहां उपस्थित अधिकारी व कर्मचारियों की समस्याओं व जिज्ञासाओं का भी समाधान किया.

कैशलेस प्रणाली की विस्तृत जानकारी देते हुए एनपीसीआई के अपर महाप्रबंधक विपिन कुमार द्विवेदी ने कड़ी सुरक्षा और सुविधा से युक्त तैयार मोबाइल फीचर यूपीआई के प्रयोग करने का तरीका बताया तथा आधार नंबर के जरिए लेनदेन की भी जानकारी दी.