IndvsEng चेन्नई टेस्ट : पहले दिन मोईन अली का शतक, इंग्लैंड मजबूत स्थिति में

मोईन अली (नाबाद 120) और जो रूट (88) की बेहतरीन पारियों की मदद से इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ एमए चिंदम्बरम स्टेडियम में खेले जा रहे पांचवें टेस्ट मैच के पहले दिन शुक्रवार को दिन का खेल खत्म होने तक चार विकेट के नुकसान पर 284 रन बना लिए हैं.

स्टम्प्स तक मोईन अली के साथ बेन स्टोक्स पांच रन बनाकर खेल रहे हैं.

पहले ही टेस्ट सीरीज से हाथ धो चुकी इंग्लैंड की इस मैच में शुरुआत अच्छी नहीं रही, लेकिन अली और जो रूट (88) ने बेहरतीन पारियां खेलते हुए उसे शुरुआती झटकों से उबारा और टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाया. अली ने अपनी पारी में अभी तक 222 गेंदों का सामना किया है और 12 चौके लगाए हैं.

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड को पहला झटका केटान जेनिंग्स (1) के रूप में लगा. उन्हें सात के कुल योग पर इस मैच में वापसी कर रहे तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा ने आउट किया. कप्तान एलिस्टर कुक (10) भी ज्यादा देर टिक नहीं सके और रवींद्र जडेजा की गेंद पर 21 के कुल स्कोर पर बोल्ड हो गए.

कुक ने इस दौरान टेस्ट क्रिकेट में अपने 11 हजार रन भी पूरे कर लिए हैं. वह सबसे कम समय में इतने रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. उन्होंने 10 साल 290 दिनों में इतने रन अपने खाते में जोड़े हैं.

लेकिन इसके बाद रूट और अली ने टीम को संभाला और तीसरे विकेट के लिए 186 रनों की साझेदारी की. दोनों ने पहले सत्र में कोई और विकेट नहीं गिरने दिया. रूट का यह भारत के खिलाफ 11वां टेस्ट मैच है. वह भारत के खिलाफ हर मैच में 50 से ज्यादा स्कोर करने में कामयाब रहे हैं.

पहले सत्र में दो विकेट गंवाने वाली इंग्लैंड ने दूसरे सत्र में रूट का एक मात्र विकेट गंवाया. शतक की ओर बढ़ रहे रूट को जडेजा ने पार्थिव पटेल के हाथों कैच आउट करवाया. रूट का विकेट 167 के कुल स्कोर पर गिरा। रूट ने अपनी पारी में 144 गेंदें खेलीं और 10 चौके लगाए.

इसके बाद अली ने जॉनी बेयर्सटो (49) के साथ चौथे विकेट के लिए 86 रन जोड़े. बेयर्सटो को दिन के आखिरी सत्र में जडेजा ने अपना तीसरा शिकार बनाया. अर्धशतक से एक कदम दूर बेयर्सटो जडेजा की गेंद पर लोकेश राहुल को आसान सा कैच दे बैठे.