INDvsENG LIVE: इंग्लैंड ने लंच तक 94 रन पर दो विकेट गवाये

विराट कोहली की अगुवाई में टीम इंडिया मजबूत आत्‍मविश्‍वास के साथ चेन्‍नई के एमए चिदंबरम स्‍टेडियम में इंग्‍लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्‍ट में उतरी है. पांच टेस्‍ट की सीरीज में टीम पहले ही 3-0 की अजेय बढ़त हासिल कर चुकी है. अंतिम टेस्‍ट में भी टीम इंडिया के गेंदबाजों ने शुरुआती दो विकेट गिराकर इंग्‍लैंड पर दबाव बढ़ा दिया है. आउट होने वाले बल्‍लेबाज कीटन जेनिंग्‍स (1) और कप्‍तान एलिस्‍टर कुक (10) रहे. जहां जेनिंग्‍स को ईशांत ने पार्थिव पटेल से कैच कराया, वहीं कुक को रवींद्र जडेजा की गेंद पर कप्‍तान कोहली ने कैच किया. लंच के समय तक इंग्‍लैंड टीम ने 33 ओवर में दो विकेट खोकर 79 रन बना लिए हैं. जो रूट 46 और मोईन अली 16 रन बनाकर क्रीज पर हैं. इंग्‍लैंड टीम के लिए फिलहाल अच्‍छे स्‍कोर की उम्‍मीदें बहुत कुछ जो रूट पर टिकी हैं.

लगातार तीन टेस्‍ट हार के आगे सहमी इंग्‍लैंड की टीम ने पहले सेशन में धीमी बल्‍लेबाजी की. 29 ओवर्स में महज 68 रन बने. पहले 10 ओवर में तो महज 13 रन बने थे. मुंबई टेस्‍ट में शतक बनाने वाले कीटन जेनिंग्‍स आउट होने वाले पहले बल्‍लेबाज रहे. उमेश यादव की गेंद पर पगबाधा की जोरदार अपील झेलने वाले जेनिंग्‍स को ईशांत शर्मा ने विकेटकीपर पार्थिव पटेल के हाथों कैच कराया. 7 रन के कुल योग पर पहला विकेट गिरने के बाद भारतीय गेंदबाजों को दूसरे विकेट के लिए भी ज्‍यादा देर इंतजार नहीं करना पड़ा.

पहले चेंज के रूप में आए रवींद्र जडेजा ने मेहमान टीम के कप्‍तान एलिस्‍टर कुक को स्लिप में विराट कोहली के हाथों कैच करा दिया. जेनिंग्‍स एक रन पर आउट हुए वहीं कुक 10 रन पर.

इंग्‍लैंड की स्थिति और खराब हो सकती थी लेकिन जडेजा की गेंद पर मोईन अली का कैच लोकेश राहुल नहीं लपक सके. कप्‍तान कोहली ने लंच के पहले अपने ट्रंप कार्ड अश्विन को भी गेंदबाजी के लिए उतारा लेकिन वे पहले सेशन में कोई विकेट नहीं ले सके.

इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने अंतिम टेस्ट मैच में भारत के खिलाफ टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया है. उल्लेखनीय है कि भारतीय टीम पांच टेस्ट मैचों की इस श्रृंखला में 3-0 से आगे है.

इंग्लैंड की टीम में लियाम डॉसन पदार्पण कर रहे हैं और स्टुअर्ट ब्रॉड की वापसी हुई है. जिमी और वोक्स को आराम दिया गया है.

भारतीय टीम में दो बदलाव हुए हैं. भुवनेश्वर कुमार की जगह ईशांत शर्मा और जयंत यादव के स्थान पर अमित मिश्रा को टीम में जगह दी गई है.

टीमें इस प्रकार हैं

भारत : विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा,रविचंद्रन अश्विन, पार्थिव पटेल, रविंद्र जडेजा, उमेश यादव, करुण नायर, जयंत यादव और भुवनेश्वर कुमार.

इंग्लैंड : एलिस्टेयर कुक (कप्तान), कीटन जेनिंग्स, मोईन अली, जानी बेयरस्टो, जेक बॉल, स्टुअर्ट ब्रॉड, जोस बटलर, लियाम डॉसन, आदिल राशिद, जो रूट, बेन स्टोक्स.