ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी में जुड़े ब्रेग्जिट और ग्लैम-मा जैसे 500 नए शब्द

लंदन।… गुजरते हुए साल के बहुचर्चित राजनीतिक शब्द ब्रेग्जिट, स्टाइलिस दादियों-नानियों के लिए इंटरनेट पर उभरे नए नाम ग्लैम-मा और यूट्यूबर सहित ऐसे ही 500 नए शब्दों, मुहावरों और भावों को ऑक्सफोर्ड शब्दकोश ने अपने त्रैमासिक अपटेड में स्थान दिया है. शब्दकोश का नया संस्करण दिसंबर में जारी किया गया है.

ब्रेग्जिट शब्द को उसके बनने के महज पांच वर्ष के भीतर ऑक्सफोड अंग्रेजी शब्दकोश के दिसंबर अपडेट में शामिल किया जाना बहुत ही असामान्य है.

शब्दकोश के वरिष्ठ संपादक क्रेग लेलैंड ने कहा, ‘जिस तेजी से इसका प्रयोग विस्तार हुआ और इसे स्वीकार किया गया वह बहुत प्रभावशाली है, साथ ही तथ्य यह है कि इसने हमारी भाषा में रिक्त स्थान को भरा है और इसने एक फिनॉमिना के बढ़ते महत्व को बताया है.’

उन्होंने कहा, ‘विदेशी भाषा के अखबार इस शब्द का प्रयोग अपने पहले पन्ने पर जनमत संग्रह की खबर लिखने के लिए दौरान करते हैं, यह जानते हुए कि इटली, फ्रांस और पोलैंड के लोग इसे समझेंगे.’

यूट्यूबर शब्द का प्रयोग वीडियो साझा करने वाली इस वेबसाइट का बहुत ज्यादा प्रयोग करने वालों के अर्थ में किया गया है. विशेष रूप से उनके लिए जो वीडियो बनाते हैं और वेबसाइट पर साझा होने वाले वीडियो में दिखते हैं. वहीं ग्लैम-मा शब्द का प्रयोग ऐसी दादी-नानी के लिए किया गया है जो बहुत ही ग्लैमरस हैं.

ऑक्सफोर्ड अंग्रेजी शब्दकोश की वर्ष 2000 से साल में चार बार समीक्षा होती है और उसमें नए शब्द जोड़े जाते हैं। इसका अपडेट संस्करण प्रतिवर्ष मार्च, जून, सितंबर और दिसंबर में आता है.