मुख्यमंत्री हरीश रावत ने गरीबों के लिए ‘जन आवास योजना’ शुरू की

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री हरीश रावत ने गुरुवार को दुर्बल एवं निम्न आय वर्ग के लोगों के लिए जन आवास योजना की शुरुआत की.

उधमसिंह नगर जिले में रुद्रपुर में नजूल भूमि पर इस योजना की शुरुआत करते हुए रावत ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा बहुत मेहनत से तैयार की गयी इस योजना के शुरू होने से उन्हें बहुत प्रसन्नता हो रही है.

अस्थायी राजधानी देहरादून जारी एक सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार, उन्होंने कहा कि इस योजना में दुर्बल एवं निम्न आय वर्ग के आवासहीन लोगों को रहने के लिए खुद की छत मिल सकेगी. उन्होंने कहा कि इस योजना का शुभारम्भ राजनीति के लिए नहीं, बल्कि गरीबों के हितों को ध्यान में रखकर किया गया है.

इस अवसर पर राजस्व मंत्री यशपाल आर्य ने कहा कि मुख्यमंत्री ने गरीबों के लिए सस्ती कीमतों पर घर दिलाने की महत्वाकांक्षी योजना की शुरुआत की है और आने वाले दिनों में दुर्बल एवं निम्न आय वर्ग के लोग अपने मकानों में रह सकेंगे.

सचिव (आवास) आर. मीनाक्षीसुंदरम ने बताया कि उत्तराखंड जन आवास योजना का शासनादेश 30 नवंबर को जारी हुआ है. उन्होंने बताया कि राज्य सरकार की इस महत्वपूर्ण योजना के अन्तर्गत पूरे प्रदेश में 35 हजार आवास बनाए जाएंगे.

लाभार्थियों का चयन जिलाधिकारी की अध्यक्षता में बनाई गई समिति द्वारा किया जाएगा. भूमि की कीमत मकान की कीमत में नहीं जोड़ी जाएगी और जिन्हें आवास आवंटित किए जाएंगे, वह एकमुश्त के अलावा मासिक किश्तों में भी धनराशि दे सकेंगे. रुद्रपुर मे प्रथम चरण मे 1500 से 2000 पात्र लोगों को आवास आवंटन करने का लक्ष्य रखा गया है.