दिल्ली : एक्सिस बैंक ने 20 फर्जी कंपनी बना कर 60 करोड़ काला धन किया सफेद!

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 8 नवंबर को किए गए नोटबंदी के फैसले के बाद फर्जी खाते में बड़े पैमाने पर रकम जमा होने के मामले में घिरे ऐक्सिस बैंक की नोएडा स्थित ब्रांच में आयकर विभाग ने छापेमारी की. सेक्टर-51 स्थित ब्रांच में आयकर विभाग की छापेमारी में 20 फर्जी कंपनियों के खाते होने की बात सामने आई है.

नोटबंदी के बाद पिछले 37 दिनों से लोग बैंकों के चक्कर काट रहे हैं, वहीं बैंकों में काला धन सफेद करने के मामले बढ़ते जा रहे हैं. आयकर विभाग की शुरुआती जांच में सामने आया है कि बैंक में 20 फर्जी कंपनियों के नाम मिले हैं, जिसमें 60 करोड़ रुपये जमा किए गए हैं.

बताया जा रहा है कि एक्सिस बैंक में फर्जी खाता खोलकर उसमें बड़ी संख्या में पुराने नोट जमा कराए गए. आरोप है कि इसमें बैंक अधिकारियों की भी मिलीभगत है, जो नए नोट देकर उनसे मोटा कमीशन ले रहे हैं.

आयकर विभाग के छापे की सूचना पर पहुंचे पत्रकारों से मारपीट की भी बात सामने आ रही है. मीडियाकर्मियों ने बताया कि जब वह रिपोर्टिंग के लिए पहुंचे तो बैंक कर्मियों ने उनसे मारपीट की. बता दें कि अब तक एक्सिस बैंक के तीन नोट घोटाले सामने आ चुके हैं.

दिल्ली में चांदनी चौक ब्रांच, कश्मीरी गेट ब्रांच और नॉएडा सेक्टर 51 ब्रांच पर नोट घोटाला चल रहा है. आने वाले समय में एक्सिस बैंक लूट का पर्दाफाश हो सकता है. बैंक में काला धन सफेद करने के कई मामले सामने आने के बाद इसका रजिस्ट्रेशन रद करने की मांग हो रही है. वहीं, इस बैंक की किसी भी ATM में कैश नहीं डाले जा रहे हैं, सभी नए नोट गायब हो रहे हैं. जनता लाइनों में खड़ी है और कमीशनखोरी चल रही है. ग्राहकों के सामने नो कैश का बोर्ड लगा दिया जाता है. वहीं, गुड़गांव पुलिस ने 40 लाख रुपये जब्त किए हैं. ये पैसे दो वैन में डालकर ले जाए जा रहे थे. 40 लाख रुपयों में से 24,55,500 रुपये नए नोट में थे.