चक्रवाती तूफान वरदा चेन्नई तट से टकराया,दो लोगों की मौत!

बंगाल की खाड़ी से उठा चक्रवाती तूफ़ान ‘वरदा’ चेन्नई के उत्तर में समुद्र तट से टकरा गया है. तूफ़ान की वजह से आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के तटीय इलाकों में तेज़ हवाएं चल रही हैं. भारी बारिश हो रही है और कई जगह पेड़ उखड़ गए हैं.

तमिलनाडु में इस तूफान की वजह से दो लोगों की मौत हो चुकी है. आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में वरदा के चलते आर्मी, नेवी और एयरफोर्स हाई अलर्ट पर हैं. करीब 16000 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है.

प्राप्त जानकारी के मुताबिक, अगले 3 से 4 घंटे में यह तूफ़ान गुज़र जाएगा. चेन्नई एयरपोर्ट से 6 बजे तक सभी तरह के ऑपरेशन बंद हैं. तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में NDRF की 19 टीमें तैनात हैं. 130 से 140 किमी रफ़्तार से तेज़ हवाएं चल रही हैं.

नौसेना अपने ऑपरेशन ‘मदद’ के साथ तैयार है. नौसेना के दो युद्धपोत तैनात हैं और युद्धपोत पर मेडिकल टीमें, राहत सामग्री जैसे- कपड़े, कंबल और दवाइयां तैयार हैं. गोताखोरों की 22 टीमें तैयार हैं. सेना की 7 टुकड़ियां भी तैनात हैं.

तूफान के चलते कई इलाकों की बिजली को बंद कर दिया गया है, ताकि अनहोनी से बचा जा सके. तटीय इलाकों से लोगों को बाहर निकाला गया है. अगले 2 घंटे भारी बारिश की संभावना के चलते लोगों से घर में रहने की अपील की गई है.

भारतीय मौसम विभाग की ओर से पहले यह अनुमान जताया गया था कि यह अपनी तीव्रता कम करेगा,लेकिन बाद में कहा गया कि यह तट से टकराने के बावजूद कमजोर नहीं होगा.