कर्नाटक : हवाला कारोबारी के बाथरूम में बनी खुफिया तिजोरी से 5.7 करोड़ के नए नोट, 32 किलो सोना बरामद

कर्नाटक के चित्रदुर्ग जिले में एक हवाला कारोबारी के यहां इनकम टैक्स विभाग के छापे में 5 करोड़ 70 लाख के नए नोट बरामद हुए हैं. ये सारे 2000 रुपये के नए नोट हैं.

उसके यहां से 28 किलो सोने के बिस्किट, सोने के 4 किलो गहने और 100 तथा 20 के नोटों में 90 लाख रुपये भी बरामद किए गए.

काले धन को छुपाने के लिए बाथरूम की दीवार में एक ऐसी खुफिया तिजोरी बनाई गई थी, जिसे कोई आसानी से पकड़ नहीं सकता था. टाइल्स के पीछे बहुत चालाकी से इस तिजोरी को छुपाया गया था.

आयकर विभाग को गुप्त जानकारी मिली थी कि चित्रदुर्ग से चालीस किलोमीटर दूर चल्लाकेरे नाम के छोटे शहर के इस हवाला कारोबारी के बाथरूम में बड़ी मात्रा में नए नोट और सोना छिपाकर रखा गया है.

इससे पहले आयकर विभाग ने कर्नाटक प्रशासानिक सेवा के दो अधिकारियों और उनके सहयोगियों के यहां छापे में लगभग 152 करोड़ रुपये मूल्य की अघोषित संपत्ति जब्त की थी, जिसमें 2000 रुपये के करोड़ों के नए करेंसी नोट भी शामिल थे. इस जब्ती के बाद दोनों अधिकारियों को राज्य सरकार ने सस्पेंड कर दिया था.

उधर, चेन्नई में चले तलाशी अभियान में अब तक 142 करोड़ रुपये की अघोषित संपत्ति को जब्त किया गया है. इसमें 24 करोड़ रुपये के नए नोट जब्त किए गए हैं. नोटबंदी के बाद जारी तलाशी अभियान में यह नकदी और सोने के रूप में अब तक का सबसे बड़ा खजाना पकड़ा गया है.

एक अन्य घटनाक्रम में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने 2,000 रुपये के नए नोटों में 65 लाख रुपये की नकदी पकड़ी है. यह नकदी हैदराबाद में वरिष्ठ डाकघर सुपरिटेंडेंट के यहां से पकड़ी गई. सीबीआई ने पुराने नोट बदलने वाले गिरोह की जांच के दौरान यह राशि पकड़ी.

हैदराबाद के ही निकट कोठुर में 82 लाख रुपये की नकदी पकड़ी गई. इसमें 71 लाख रुपये 2,000 रुपये के नए नोटों में हैं. पुलिस ने कहा कि कथित तौर पर कमीशन लेकर पुराने नोटों को नए में बदलने के इस मामले में दो व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है.

गुजरात में भी दो अलग-अलग शहरों से 39.8 लाख रुपये की नकदी जब्त किए जाने की जानकारी मिली है. इसमें 24 लाख रुपये की नकदी 2,000 रुपये के नए नोटों में है. अहमदाबाद पुलिस के विशेष ऑपरेशन ग्रुप ने एक जानकारी के आधार पर 21.77 लाख रुपये की नकदी पकड़ी. चार लोगों को हिरासत में लिया गया है. एक अन्य घटनाक्रम में भरूच शहर में 18 लाख रुपये नकद जब्त किए गए हैं.