जयंत यादव ने 9वें नंबर पर आकर जड़ा शतक, बना डाले ये रिकॉर्ड

हरियाणा के प्रतिभाशाली खिलाड़ी जयंत यादव नौवें क्रम पर खेलते हुए भारत के लिए टेस्ट शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं. इंग्लैंड के खिलाफ वानखेड़े स्टेडियम में जारी चौथे टेस्ट मैच के चौथे दिन रविवार को जयंत ने यह कारनामा किया. उन्होंने अपनी पारी में कुल 104 रन बनाए. उन्होंने 204 गेंदों पर 15 चौके जड़े.

टेस्ट करियर में जयंत का यह पहला शतक है. उन्होंने अभी तक कुल दो टेस्ट मैच खेले हैं. बता दें कि जयंत ने पहले मैच में भी अर्धशतक जड़ा था. जयंत से पहले भारत के लिए फारुख इंजीनियर ने 27 फरवरी, 1965 को न्यूजीलैंड के खिलाफ चेन्नई में नौवें क्रम में खेलते हुए 90 रन बनाए थे. इंजीनियर 10 रनों से इतिहास रचने से चूक गए थे.

इसके बाद हालांकि, 27 नवम्बर, 1996 को अनिल कुंबले दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ कोलकाता में इस क्रम पर खेलते हुए भारत के लिए पहला शतक बनाने के करीब पहुंचते दिखे थे, लेकिन दुर्भाग्य से वह भी 88 रन पर आउट हो गए.

इसके अलावा, जयंत ने इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच में भारत की पहली पारी में कोहली के साथ 241 रनों की साझेदारी की. भारत के लिए आठवें विकेट के लिए अब तक की सबसे बड़ी साझेदारी है.

इससे पहले यह रिकॉर्ड मोहम्मद अजहरुद्दीन और अनिल कुंबले के नाम था. 20 साल पहले दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ कोलकाता में दोनों के बीच आठवें विकेट के लिए 161 रनों की साझेदारी हुई थी.

जयंत ने नौंवे क्रम पर शतक लगाने के साथ ही भारत को उन देशों की सूची में शामिल कर दिया है, जिनके बल्लेबाजों ने इस क्रम पर खेलते हुए शतक लगाए हैं. इस सूची में भारत छठे स्थान पर है.

ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों ने नौंवे क्रम पर चार शतक लगाए हैं, जबकि बांग्लादेश के बल्लेबाजों ने इसी क्रम पर दो शतक जड़े हैं. पाकिस्तान इस सूची में सातवें स्थान पर है. उसके नाम एक शतक है.