‘ऐसा’ करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए विराट कोहली

क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में अब तक दुनिया का कोई भी बल्लेबाज ऐसा नहीं कर पाया था. विराट ने चौथे टेस्ट मैच की पहली पारी में इंग्लैंड के खिलाफ ऐसी पारी खेली, जिसके बाद वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ऐसा करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए.

भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली ने चौथे टेस्ट मैच की पहली पारी में इंग्लैंड के खिलाफ 235 रन की पारी खेली. उनकी ये पारी कई मायनों में खास रही और इस मामले में वो दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए. विराट ने जैसे ही चौथे टेस्ट की पहली पारी में 235 रन की पारी खेली, उसके बाद टेस्ट क्रिकेट में उनका औसत 50.53 का हो गया.

मौजूदा समय की बात करें तो विराट का वनडे में 52.93 जबकि टी20 में 57.13 का औसत है. इसके बाद विराट दुनिया के पहले ऐसे बल्लेबाज बन गए हैं, जिनका क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में एक ही समय में 50 से ज्यादा का औसत है. विराट से पहले दुनिया का कोई भी बल्लेबाज ऐसा नहीं कर पाया था.

इंग्लैंड के खिलाफ इस टेस्ट सीरीज में विराट ने अब तक 640 रन बनाए हैं. इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में उन्होंने राहुल द्रविड़ को पीछे छोड़ दिया. द्रविड़ ने साल 2002 में इंग्लैंड के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 602 रन बनाए थे.