अंडमान में फंसे पर्यटकों को एयर इंडिया के विमान से वापस लाया गया

एयर इंडिया

राष्ट्रीय विमानन कंपनी एयर इंडिया की एक उड़ान से शनिवार रात पोर्ट ब्लेयर में फंसे 165 यात्रियों को वापस चेन्नई लाया गया, जबकि दूसरी उड़ान 85 यात्रियों को लाने के लिए रविवार तड़के कोलकाता से रवाना होगी.

पोर्ट ब्लेयर में एयर इंडिया के अधिकारियों ने बताया कि चेन्नई से आयी उड़ान 165 पर्यटकों को लेकर रात करीब 9.35 बजे पर रवाना हुई. कोलकाता की उड़ान रात करीब साढ़े 12 बजे पहुंचेगी जो 85 यात्रियों को लेकर जाएगी.

अंडमान निकोबार प्रशासन की प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार शनिवार दिन में डेढ़ बजे तक पोर्ट ब्लेयर से 437 और पर्यटक निकाले गए थे. शुक्रवार को सात जहाजों एवं छह हेलीकॉप्टरों ने अंडमान के दो द्वीपों से कई विदेशी नागरिकों समेत सभी 2376 पर्यटकों को निकाला था, जो चक्रवाती मौसम के चलते पांच दिसंबर से वहां फंसे थे.

शुक्रवार को मौसम में सुधार होने पर नौसेना, तटरक्षक बल, वायुसना और केंद्रशासित प्रदेश प्रशासन ने संयुक्त अभियान चलाया और अंडमान निकोबार द्वीप समूह के हैवलॉक और नील द्वीपों से सभी फंसे पर्यटकों को पोर्ट ब्लेयर लाया गया.

केंद्रशासित प्रदेश के आपदा विभाग के एक अधिकारी ने कहा था, ‘सभी 2376 पर्यटकों को दो द्वीपों से निकालकर पोर्ट ब्लेयर लाया गया. सभी सुरक्षित हैं तथा उनकी देखभाल की जा रही है.’

उन्होंने बताया कि नौसेना और प्रशासन के सात जहाजों के लिए अलावा वायुसेना का एमआई 17 वी-5 सैन्य मालवाहक हेलीकॉप्टर, संघशासित क्षेत्र प्रशासन के तीन पवन हंस हेलीकॉप्टर यात्रियों को निकालने के लिए लगातार द्वीपों के बीच चक्कर काट रहे हैं.

यहां से करीब 40 किलोमीटर दूर हैवलॉक और नील द्वीप अंडमान में सबसे लोकप्रिय पर्यटक आकषर्ण केंद्र हैं जहां पर्यटक मूसलाधार वष्रा के चलते सोमवार से फंसे हुए थे.