IndvsEng मुंबई टेस्ट : विजय-कोहली के शतक, ‘विराट’ बढ़त की ओर भारत

कप्तान विराट कोहली (नाबाद 147) और सलामी बल्लेबाज मुरली विजय (124) की शतकीय पारियों की बदौलत भारत ने वानखेड़े स्टेडियम में जारी चौथे टेस्ट मैच में इंग्लैंड के पहली पारी के 400 रनों के स्कोर का मजबूत जवाब दिया है.

मैच के तीसरे दिन शनिवार का खेल खत्म होने तक भारत न सिर्फ इंग्लैंड के विशाल स्कोर को पार किया बल्कि उस पर 51 रनों की बढ़त भी ले ली. स्टम्प्स तक भारत ने 451 विकेट खोकर अपने आप को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया है.

दिन का खेल खत्म होने तक कोहली के साथ जयंत यादव (30) विकेट पर जमे हुए हैं. दोनों के बीच आठवें विकेट के लिए 87 रनों की साझेदारी हो चुकी है.

भारत ने दूसरे दिन एक विकेट पर 146 रन बनाए थे. तीसरे दिन उसने पहले सत्र में एक विकेट गंवाया. इस सत्र में विजय और कोहली ने टीम की मौजूदा स्थिति की नींव रखी. लेकिन दिन के दूसरे सत्र में भारत ने चार विकेट गंवा दिए.

इसी सत्र में कोहली और विजय के बीच हुई तीसरे विकेट के लिए 116 रनों की साझेदारी भी टूटी. विजय के जाने के बाद करुण नायर (13) पार्थिव पटेल (15) और रविचन्द्रन अश्विन (0) भी जल्दी पवेलियन लौट गए. भारत ने पहले सत्र में 101 रन जोड़े थे और दूसरे सत्र में भी इतने ही रन अपने खाते में डाले.

दिन के अंतिम सत्र में रवींद्र जडेजा (25) और कोहली के बीच हुई 57 रनों की साझेदारी ने भारत को संभाला. जडेजा के बाद जयंत ने कोहली के साथ पारी को आगे बढ़ाया और टीम को 400 के पार ले गए.

कोहली के साथ जडेजा और जयंत की साझेदारियां भारत के लिए अहम साबित हुईं और इसी कारण भारत को मेहमानों पर बढ़त लेने में मदद मिली. कोहली ने अपनी पारी में अभी तक 241 गेंदों का सामना किया है और 17 चौके लगाए हैं.