नोटबंदी के एलान के बाद दिल्ली में गोल्ड का काला ‘खेल’, 4 घंटे में 75 करोड़ की बिक्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 नवंबर की रात 8 बजे जैसे ही नोटबंदी का एलान किया, नई दिल्ली के एक आउटलेट में अलग ही ‘खेल’ खेला गया. सोने के इस आउटलेट में रात 8 बजे से लेकर रात 12 बजे यानी चार घंटे के बीच करीब 75 करोड़ रुपए की सोने की बिक्री हुई. ये वही चार घंटे थे, जब 500 और 1000 रुपए के पुराने नोट बाजार में मान्य थे. इसके बाद इन नोटों का चलन बंद होना था. बस, इसी वक्त का कुछ लोगों ने फायदा उठाया और काले धन को कुछ ही घंटों में सफेद कर डाला.

अब इनकम टैक्स डिपार्टमेंट इस बात की जांच कर रही है कि इतने गोल्ड किसने खरीदे और ये रकम कहां से लाई गई.

इंडियन एक्सप्रेस में छपी खबर के मुताबिक, कुंदन केयर प्रोडक्ट्स लिमिटेड (केसीपीएस) के इस आउटलेट में केवल चार घंटे में 200-250 किलोग्राम सोने की बिक्री हुई. इन सोने की कीमत करीब 75 करोड़ है. यह आटलेट चांदनी चौक के कूचा महाजनी इलाके में है.

सूत्रों का कहना है कि औसतन हर ग्राहक ने इस आउटलेट से उस रात 2 लाख रुपए के सोने खरीदे. इसमें इन ग्राहकों ने कहीं भी अपने पैन कार्ड की जानकारी नहीं दी. कानूनन, यदि कोई 2 लाख रूपए से कम की खरीददारी करता है तो उसे पैन नंबर की जानकारी देना जरूरी नहीं है.

अब इनकम टैक्स डिपार्टमेंट इस पूरे मामले की जांच कर रही है. उसने सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्स एंड इनफोर्समेंट डाइरेक्टोरेट को शुरुआती जांच की कॉपी भेजी है.