सोलोमन द्वीप पर 7.8 तीव्रता का भूकंप, वापस ली गई सुनामी की चेतावनी

सिडनी।… सोलोमन द्वीप पर आए आए 7.8 तीव्रता के भूकंप के कारण सुनामी का भीषण खतरा पैदा हो गया था, जिसे बाद में वापस ले लिया गया. अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण ने यह जानकारी दी. शुरुआत में भूकंप की तीव्रता 8.8 बताई गई थी.

अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण के अनुसार, भूकंप से कुछ लोगों के हताहत होने और संपत्ति को नुकसान पहुंचने की आशंका है. प्रशांत सुनामी चेतावनी केन्द्र का कहना है कि सोलोमन, वानुआतु, पापुआ न्यू गिनी, नोरू, न्यू सेलेडोनिया, तुवालू और कोसरी के कुछ तटवर्ती क्षेत्र अगले तीन घंटे में प्रभावित हो सकते हैं.

पैसिफिक सुनामी चेतावनी केंद्र ने यह भी कहा, “प्राधिकारी यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि क्या हवाई में सुनामी आने की आशंका है या नहीं. साथ ही यह भी कहा कि हवाई मानक समय के अनुसार लगभग शुक्रवार को लगभग 2:56 बजे सुनामी लहर उठने की संभावना है. जब तक खतरा नहीं टल जाता है, तब तक केंद्र लगातार घंटे दर घंटे के आधार पर संदेश भेजता रहेगा.

स्थानीय समयानुसार भूकंप सुबह 4.38 बजे आया है. इसका अधिकेन्द्र सोलोमन द्वीप में प्रांतीय राजधानी किराकिरा से करीब 68 किलोमीटर पश्चिम में 48 किलोमीटर की गहराई में था.