मुख्यमंत्री हरीश रावत बोले- नोटबंदी से उत्तराखंड को हुआ 700 करोड़ का नुकसान

फाइल फोटो

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री हरीश रावत का कहना है कि देशव्यापी नोटबंदी की वजह से अकेले इस पहाड़ी राज्य को ही 500 से 700 करोड़ रुपयों का नुकसान हुआ है. केंद्र के इस फैसले से सर्वाधिक फजीहत किसान, छोटे व्यापारियों व आम आदमी की हो रही है.

उधमसिंह नगर जिले के बाजपुर में सर्वधर्म विवाह समारोह में शिरकत करने के बाद पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा कि नोटबंदी के कारण बाजार का बुरा हाल है. किसानों को उनके उत्पादन के दाम नहीं मिल पा रहे हैं, जिससे उसकी कमर टूट गई है. उन्होंने कहा, फल-सब्जी का कारोबार सर्वाधिक प्रभावित हुआ है.

सीएम रावत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह का नाम लिए बिना सवाल किया कि सिर्फ इन दो लोगों के छोड़कर देश में बाकी सभी लोगों के पास कालाधन है. मुख्यमंत्री ने 500 और 1000 रुपये के पुराने नोट पर पाबंदी लगाने तथा उनके स्थान पर दो हजार का नोट बाजार में उतारे जाने के कदम पर भी सवाल उठाया.

उन्होंने कहा कि एक हजार का नोट कालाधन हो गया, तो 2000 का नोट आखिर सफेद धन कैसे बन गया. मुख्यमंत्री ने कहा कि देश के इतिहास में ऐसा पहली बार हो रहा है कि आम आदमी बैंक से जमा अपनी जमापूंजी को भी नहीं निकाल पा रहा है.

राजस्व मंत्री यशपाल आर्य ने कहा कि साल 2017 के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस द्वारा राज्य में किए गए विकास कार्यों का प्रतिफल मिलेगा.