उज्ज्वला योजना : उत्तराखंड में 63 हजार से ज्यादा गरीब परिवारों को मिले रसोई गैस कनेक्शन

केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) धमेंद्र प्रधान ने रविवार को कहा कि चार माह पहले शुरू की गई प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत अब तक 1.1 करोड़ से ज्यादा रसोई गैस कनेक्शन जारी किए जा चुके हैं.

उत्तराखंड के हरबर्टपुर में योजना के तहत 500 से अधिक गरीबी रेखा से नीचे यापन करने वाले परिवारों की महिलाओं को एलपीजी कनेक्शन देने के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में प्रधान ने कहा कि अकेले उत्तराखंड में ही पिछले चार माह में 63,000 से अधिक कनेक्शन दिए जा चुके हैं.

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री की पहल पर बनाई गई इस योजना का सबसे ज्यादा असर गरीबी रेखा के नीचे रहने वाली महिलाओं के जीवन पर होगा जिससे वातावरण प्रदूषित करने वाले ईंधन से खाना बनाने में उन्हें होने वाली तकलीफ कम होने के साथ ही उनकी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं में भी कमी आएगी.

उन्होंने कहा कि इससे अस्वच्छ ईंधन से खाना बनाने के कारण होने वाली मृत्यु दर में कमी भी आएगी. प्रधान ने कहा कि इस योजना से पांच करोड़ परिवार लाभान्वित होंगे.

प्रधानमंत्री मोदी द्वारा पिछले साल 27 मार्च को देशवासियों से रसोई गैस सब्सिडी छोड़ने की अपील के बाद केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्रालय द्वारा चलाए गए ‘गिव इट अप’ अभियान के कारण अब तक एक करोड़ लोग अपनी सब्सिडी छोड़ चुके हैं, जिससे लाखों बीपीएल परिवारों को रसोई गैस कनेक्शन दिया जा चुका है.