श्रीनगर गढ़वाल में अब ‘यहां’ शुरू हुआ इंदिरा अम्मा भोजनालय

संसदीय सचिव व श्रीनगर विधायक गणेश गोदियाल ने शुक्रवार को राजकीय संयुक्त अस्पताल के पास डीआरडीए भवन में इंदिरा अम्मा भोजनालय का उद्घाटन किया. फरासू गांव के महिला स्वयंसेवी समूह द्वारा इसका संचालन किया जाएगा.

इंदिरा अम्मा भोजनालय के उद्घाटन के बाद विधायक गोदियाल व नगरपालिका अध्यक्ष विपिन मैठाणी ने खुद खाना खाकर इसका स्वाद भी लिया. उद्घाटन के साथ ही बड़ी संख्या में लोगों ने भोजनालय पहुंचकर सस्ते भोजन के स्वाद का लुत्फ लिया.

विधायक गणेश गोदियाल ने कहा कि भोजनालय के माध्यम से महिलाएं आर्थिक रूप से सक्षम हो सकेंगी. उन्होंने यह भी कहा कि भोजनालय के पास राजकीय संयुक्त अस्पताल और गढ़वाल विश्वविद्यालय के साथ अन्य कार्यालयों के होने के कारण मरीज और विद्यार्थियों सहित अन्य लोगों को भी कम मूल्य पर स्वादिष्ट खाना मिल सकेगा.

उन्होंने इंदिरा अम्मा कैंटीन व्यवस्था को महत्वाकांक्षी योजना बताते हुए कहा कि मुख्यमंत्री हरीश रावत का इस योजना के पीछे बहुत जोर है. उन्होंने कहा कि इसका एक कारण तो यह है कि भोजन की गु़णवत्ता में सुधार हो सके और दूसरा महिला स्वयंसेवी संस्थाओं को इसका काम मिलने के कारण संस्थाओं से जुड़ी महिलाएं आर्थिक रूप से अपने पैरों पर खड़ी हो सकेंगी.

उन्होंने कहा कि दोनों काम इस कारण समानांतर रूप से चल पा रहे हैं. उन्होंने भोजनालय के संचालन कार्य को फरासू गांव की महिला स्वयंसेवी संस्था समूह को मिलने पर समूह से जुड़ी महिलाओं को शुभकामनाएं देते हुए स्थानीय उत्पादों से बने अच्छे भोजन को जनता को परोसने की सलाह भी दी.

विधायक गोदियाल ने कहा कि भोजनालय में 25 रुपये में मिलने वाले एक वक्त के खाने का खर्च हर वर्ग से जुड़ा व्यक्ति वहन कर सकता है. उन्होंने कहा कि हमारा उद्देश्य अच्छी गुणवत्ता वाले भोजन को परोसना है और गरीब वर्ग को इसका ज्यादा फायदा मिले, ये सरकार की और हमारी सोच है.