टैक्स-बिल जमा करने का आखिरी मौका आज, चेक से 24,000 तक निकालने की सीमा भी आज खत्म

500 और 1000 रुपये के पुराने नोट से हाउस टैक्स, वॉटर टैक्स, बिजली बिल सहित सभी टैक्स जमा करने का आज आखिरी मौका है। इसके साथ वाणिज्य कर विभाग में भी टैक्स या दूसरे बकाया भुगतान के लिए व्यापारी गुरुवार शाम दफ्तर बंद होने तक पुराने नोटों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

500 और 1000 रुपये के पुराने नोट से गुरुवार को नगर निगम में हाउस टैक्स और जलकल में वॉटर टैक्स जमा किया जा सकेगा। केंद्र सरकार ने राज्य सरकार के अनुरोध पर 24 नवंबर तक बिलों के भुगतान में पुराने नोट स्वीकार करने की अनुमति दी थी। इसके तहत नगर निगम और जलकल के सभी जोनल कार्यालयों में गुरुवार शाम पांच बजे तक पुराने नोट से टैक्स जमा हो सकेंगे।

चेक से हफ्ते में 24,000 रुपये निकालने की सीमा गुरुवार को खत्म हो रही है। इसका मतलब तो यह है कि अब आप चेक से जितना मर्जी, पैसे निकाल सकते हैं। हालांकि, रिजर्व बैंक की गाइडलाइंस में मर्जी से पैसे निकालने की बात नहीं कही गई है। रिजर्व बैंक के मुताबिक 24 नवंबर के बाद इस पर दुबारा विचार होगा। यानी, हो सकता है कि आज के बाद भी 24,000 रुपये से ज्यादा निकालने की अनुमति नहीं मिले। हो सकता है इसकी सीमा 24,000 रुपये से बढ़ा दी जाए या फिर पुराना नियम ही लागू हो जाए।