नोटबंदी: सरकार ने डेबिट कार्ड पर से हटाया सर्विस चार्ज, ई वॉलेट की लिमिट हुई डबल

वित्त सचिव शक्तिकांत दास ने बुधवार को नोटबंदी के चलते ऑनलाइन ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने के लिए कई बड़े ऐलान किए. उन्होंने कहा कि अब डेबिट कार्ड इस्तेमाल करने पर सर्विस चार्ज नहीं लगेगा. रुपे कार्ड पर भी चार्ज हटाया जा चुका है.

दास ने बताया कि ई वॉलेट से भी सरकार स्विचिंग चार्ज हटा चुकी है और 31 दिसंबर तक ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुकिंग पर भी सर्विस चार्ज हटाया जा चुका है. दास ने ये भी बताया कि किसानों तक फंड पहुंचाने के लिए नाबार्ड जिला केंद्रीय सहकारी बैंकों को 21 हजार करोड़ रुपये जारी कर चुका है और नाबार्ड के जरिए किसानों को पैसा दिया जाएगा.

दास ने बताया कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक और कुछ निजी बैंक 31 दिसंबर तक डेबिट कार्ड के प्रयोग पर सर्विस टैक्स हटाने को राजी हो गए हैं. उन्होंने बताया कि फीचर फोनों से किए जाने वाले सभी डिजिटल लेन-देन 31 दिसंबर तक सर्विस टैक्स से मुक्त रहेंगे.

वित्त सचिव ने ये भी कहा कि सभी सरकारी संगठनों, सार्वजनिक उपक्रमों और सरकारी एजेंसियों को सलाह दी गई है कि वेतन देने और अन्य खर्चों के लिए डिजिटल भुगतान का इस्तेमाल करें. रिजर्व बैंक ने कैश वॉलेट की लिमिट भी दोगुनी कर अब 20 हजार रुपये कर दी है.