परेशान न हों, SBI डेबिट कार्ड है तो अब नजदीकी दुकानों से भी मिलेगा कैश

अगर आपके पास भारतीय स्टेट बैंक (SBI) का एटीएम या डेबिट कार्ड है तो अब आप दुकानों से भी अपने कार्ड को स्वाइप कराकर 2000 रुपये की नकदी प्राप्त कर सकते हैं. अल्मोड़ा में मशहूर लाला बाजार स्थित बलबीर कन्फेक्शनरी के मालिक ने कुछ लोगों को स्वैप मशीन के जरिये 2000-2000 रुपये का नकद भुगतान किया.

इधर, नैनीताल जिले में प्वाइंट ऑफ सेल (पीओएस) के तहत गैस गोदाम स्थित सेंट्रल हॉस्पिटल, चिंटक मोबाइल कुसुमखेड़ा, हल्द्वानी स्थित नीविया-पतंजलि के शोरूम और भवाली के एक पेट्रोल पंप पर कार्ड स्वाइप कराकर 2000 रुपये नगद लेने की सुविधा शुरू की गई है. इन स्थानों पर एसबीआई की स्वाइप मशीन है.

बैंक ने सॉफ्टवेयर अपडेट करने के साथ ही पचास हजार रुपये नगद दिए हैं. एसबीआई के ग्राहक उक्त स्थानों पर जाकर एटीएम या डेबिट कार्ड को स्वाइप कराकर दो हजार रुपये नगद प्राप्त कर सकते हैं.

एसबीआई के रीजनल मैनेजर महेश बर्थवाल ने बताया कि स्वाइप मशीन के जरिए व्यवसायी जहां ग्राहकों से भुगतान प्राप्त कर सकते हैं, वहीं लोग अपना एटीएम कार्ड दुकानों में स्वाइप कराकर प्रतिदिन दो हजार रुपये तक कैश ले सकते हैं. उन्होंने बताया कि जैसे ही कोई व्यक्ति स्वाइप मशीन के जरिये हजार-दो हजार रुपये प्राप्त करेगा, रुपये लेने वाले के खाते से उतनी ही राशि संबंधित मशीन धारक के खाते में जमा हो जाएगी.

उन्होंने बताया कि एसबीआई स्वाइप मशीन रखने वाले व्यवसायियों को प्रति दिन कैश उपलब्ध कराएगा और इसका हिसाब प्रति दिन शाम को कर लिया जाएगा. ऐसे व्यवसायियों को प्रति ट्रांजेक्शन पांच रुपये भी मिलेंगे.

उन्होंने बताया कि एसबीआई व्यवसायियों से स्वाइप मशीनें लगाने के लिए प्रेरित कर रहा है. बर्थवाल ने यह भी बताया कि एंड्रायड फोन से इंटरनेट के जरिए भी किसी व्यक्ति को खाते से भुगतान करने की सुविधा उपलब्ध है.

इसके लिए एंड्रायड मोबाइल अथवा लैपटॉप में एसबीआई बडी (बीयूडीडीवाई) डाउनलोड करने के बाद प्रक्रिया पूरी करके पैसा वॉलेट में आ जाएगा. इस पैसे को संबंधित व्यक्ति भुगतान के लिए किसी भी खाते में ट्रांसफर कर सकेगा.

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ट्रांसपोर्ट नगर के शाखा प्रबंधक विजय प्रसाद ने बताया कि जल्द ही सीएसपी (कस्टमर सर्विस प्वाइंट) भी शुरू किया जाएगा. केंद्र सरकार एवं उच्चाधिकारियों के निर्देश पर सीएसपी के तहत लोगों को मशीन उपलब्ध कराई जाएगी.

अल्मोड़ा, बागेश्वर, पिथौरागढ़ और चंपावत जिलों के बीएसएनएल उपभोक्ता अपने टेलीफोन के बिल 1000-500 के पुराने नोटों के साथ सेवा केंद्रों और बिल भुगतान काउंटरों पर 24 नवंबर तक जमा कर सकते हैं.

उपभोक्ताओं को भुगतान के समय अपने मान्य पहचान पत्र की फोटो कॉपी प्रस्तुत करनी होगी. बीएसएनएल के सहायक महाप्रबंधक ने ज्यादा से ज्यादा उपभोक्ताओं से इस योजना का लाभ उठाने की अपील की है.