174 साल की हुई सरोवर नगरी, धूमधाम से मना नैनीताल का बर्थ डे

सरोवर नगरी के 174 वर्ष पूरे होने के अवसर पर विगत वर्षो की भाॅति ही इसबार भी नगरवासियों ने नैनीताल का बर्थ डे बड़ी धूमधाम के साथ मनाया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि जिलाधिकारी दीपक रावत ने शहरवासियोेें को शुभकांमनाऐं देते हुए कहा कि यह नैनीताल सबके दिलों में बसता है। उन्होने कहा कि आज के दिन हमे इसे साफ स्वच्छ बनाये रखने का संकल्प लेना चाहिये।
उन्होने कहा कि यहां मौजूद लोगोें की संख्या से यह महसूस होता है कि लोग नैनीताल से कितना प्रेम करते हैं तथा इसके प्रति कितने सजग हैं। इस मौके जिला पंचायत अध्यक्ष सुमित्रा प्रसाद ने शहरवासियों को नैनीताल जन्मोत्सव की बधाई दी। उन्होंने कहा कि सरोवर नगरी में रहने वाले लोगों से ही शहर की पहचान होती है। झीलों के नगर के नाम से जाना जाने वाला यह शहर देश विदेश में भी लोकप्रिय है। यहां दूर-दूर से पर्यटक आते हैं।
सर्वप्रथम मंत्रोच्चारण के साथ जन्मदिवस समारोह प्रारम्भ हुआ, तत्पश्चात सभी धर्मों द्वारा शहर के अमन चैन व भाईचारे की कामना की गयी। कार्यक्रम में प्रो. अजय रावत ने नैनीताल के ऐतिहासिक परिदृश्य से उपस्थित जनसमुदाय को अवगत कराया। तत्पश्चात विभिन्न स्कूलों के बच्चों व नगर व्यक्तियों द्वारा केक काटकर नैनीताल का जन्मोत्सव मनाया गया। इस मौके पर तल्लीताल व्यापार मंडल अध्यक्ष मारूति नंदन साह ने विभिन्न स्कूलों से आये हुए बच्चोे से नैनीताल शहर से संबंधित प्रश्न पूछे, तथा विजेता रहे बच्चों को पुरूस्कृत किया गया।
कार्यक्रम में शेरवुड कालेज के छात्र अपूर्व विक्रम साह ने अपनी कविता में नैनीताल पर आधारित कविता – मां नंदा के चरण लपेटे, हिजाब नैनीताल है, वादियों के दरबारों में लहरों का आदाब नैनीताल को पढ़कर सबका मन मोह लिया। कार्यक्रम के आयोजक दीपक बिष्ट ने सभी का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम में नगर के 12 गणमान्य व्यक्तियों को सम्मानित किया गया। इस अवसर पर एसएसपी हरीश चंद्र सती, किशन लाल साह कोनी, पूरन मेहरा, हरीश बिष्ट, जेके शर्मा, आशा शर्मा, ईशा साह, ऊषा रावत, सईब अहमद, मो. समीम, भुवन बिष्ट, ब्रजमोहन जोशी, सरवर खान, मोहित साह, सुनील निगम, महेश पवार, राजेन्द्र मनराल के अलावा नगर के विभिन्न लोग मौजूद थे।