बागेश्वर : हाइकोर्ट ने सभी अवैध खड़िया खनन को तुरंत रोकने के आदेश दिए

उत्तराखंड हाई कोर्ट ने जिलाधिकारी बागेश्वर व एसपी बागेश्वर को शीघ्र अवैध खड़िया खनन रोकने के निर्देश दिये। मामले के अनुसार बागेश्वर निवासी नवीन चन्द्र पंत व मनोज पंत ने हाई कोर्ट में जनहित याचिका दायर कर कहा कि ग्राम पंचायत गर्वा सिरमौली के ग्राम गडवा भारखंडे, सिरमौली व अधलिया गांव में ग्राम पंचायत की जमीन से सटी कुछ व्यक्तियों द्वारा अपनी नाप भूमि पर खनन की सहमति लेने के लिये इसकी आड़ में सभी गांव के दस मीटर के अंदर वन पंचायत व वन विभाग की भूमि पर अवैध खनन किया जा रहा है।

याचिकाकर्ता का कहना है कि प्राथमिक विद्यालय गांव की सड़कें मैन रोड से जोड़ती विद्युत लाईनें, प्राकृतिक जल स्रोत इस खनन के कारण ध्वस्त हो रहे है। उक्त खनन कार्य प्रावधानों के खिलाफ जाकर किया जा रहा है।

मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति केएम जोसफ व न्यायमूर्ति आलोक सिंह की खंडपीठ के समक्ष सुनवाई के दौरान सरकार की ओर से बताया गया कि अवैध खनन करने वालों का चालान किया जा रहा है। जबकि याचिकाकर्ता का कहना था कि उक्त चालान न्यूनतम होता है जबकि अवैध खनन करोड़ों का किया जा रहा है। सुनवाई के बाद कोर्ट ने डीएम व एसएसपी को उक्त अवैध खनन रोकने के निर्देश दिये।

(ख़बर –  यू सी सिजवाली)