नोटबंदी : अब 4500 की जगह 2000 रुपये ही बदलवा सकेंगे, शादी के लिए 2.5 लाख मिलेंगे

500 और 1000 के नोट बंद होने से आम लोगों की परेशानी को देखते हुए सरकार हर रोज नियमों में बदलाव कर रही है. नए नियम के मुताबिक अब शुक्रवार से बैंकों और डाकघरों से मात्र 2000 रुपये बदले जाएंगे, यानी आजभर ग्राहक बैंकों से 4500 रुपये बदल पाएंगे.

वहीं सरकार ने किसानों और जिनके घर में शादिया हैं उन्हें बड़ी राहत दी है, अब किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए हफ्ते में 25 हजार रुपये निकाले जा सकेंगे. जबकि जिनके घर में शादी है वो ढाई लाख रुपये तक निकाल पाएंगे, लेकिन इस रकम की निकासी एक ही खाते से होगी और कैश निकालने के लिए केवाईसी जरूरी होगा.

शक्तिकांत दास ने बताया कि यह बढ़ी हुई निकासी उन्हें अकाउंट्स से निकाली जा सकती है, जिनके अकाउंट में पैन कार्ड जुड़ा हुआ है. शादी के लिए नकदी निकालने के लिए दूल्हे या दुल्हन के माता-पिता में से एक को बैंक जाकर शादी का कार्ड दिखाना होगा.

वित्त सचिव शक्तिकांत दास ने कहा कि आरबीआई के नकदी की कोई कमी नहीं है. सरकार ने बैंकों में भीड़ करने के लिए ये कदम उठाया है, क्योंकि अब सभी एटीएम में पैसे भरे जा रहे हैं और लोग यहां से आसानी से पैसे निकाल पाएंगे. उन्होंने कहा कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को लाभ मिले इसलिए पुराने नोटों को बदलने की लिमिट 4500 से घटाकर 2000 रुपये कर दी गई है.