नेपाल के रास्ते भारत के बैंकों में नकली नोट खपाने में जुटा ISI, खुफिया अलर्ट जारी

आईएसआई पहले से छपे नकली नोटों को भारत में ही खपाने में जुटा है. 500 और 1000 के नोट बंद करने पर खुफिया एजेंसियों ने अलर्ट जारी किया है. सूत्रों के हवाले से खबर है कि पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई नकली नोटों की लागत निकालने में जुटी है. इसके लिए आतंकी संगठनों, नकली नोटों के सप्लायर और एजेंटों को निर्देश दिए गए हैं.

पाकिस्तान से नेपाल के रास्ते नकली नोटों की आमद को रोकने के लिए 48 घंटे तक कड़ी निगरानी रखने के निर्देश दिए गए हैं. पाकिस्तान अपने यहां छपे नकली नोट नेपाल के रास्ते कम पैसे में भारत में भेजकर डंप करने की कोशिश में हैं. खुफिया विभाग के इस नए अलर्ट के बाद पुलिस और एसएसबी को नेपाल सीमा पर ज्यादा सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं. मौजूदा हालात को देखते हुए पाकिस्तान की ओर से आतंकी गतिविधियां और नकली नोटों की तस्करी किए जाने की खुफिया विभाग को जानकारी मिली है.

खबर है कि ISI के एजेंट नकली नोट को कम रुपयों में बेच रहे हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, आईएसआई को पाकिस्तान में उत्पादित प्रत्येक भारतीय नकली नोट पर 30-40% का मुनाफा मिलता था, जिसमे 500 और 1000 की नोट सबसे ज्यादा थीं. अब भारत में 500 और 1000 के नोट को बंद करने के बाद ISI पाकिस्तान में बने सभी नकली नोट भारत में ठिकाने लगाने की फिराक में है.