रुड़की-हरिद्वार-देहरादून को जोड़ने के लिए मेट्रो प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं : हरीश रावत

मुख्यमंत्री हरीश रावत ने हल्द्वानी में घोषणा की कि रुड़की-हरिद्वार-देहरादून होते हुए मैट्रो प्रोजेक्ट तैयार किया जा रहा है. वहीं काशीपुर-गदरपुर-रुद्रपुर-हल्द्वानी को जोड़ते हुए एक ट्रांसपोर्ट सर्किट तैयार किया जा रहा है. रामनगर-नैनीताल को जोडते हुए वन्यजीव संरक्षण एवं सवर्द्धन हेतु भी विशेष कार्ययोजना बनाई गई हैं.

हरदा ने कहा कि सरकार की इंदिरा अम्मा भोजनालय योजना को जन-जन ने सराहा है और इसकी प्रशंसा भी की है. उन्होनें कहा, जहां इंदिरा अम्मा भोजनालय है, वहां लोगों को सस्ता एवं पौष्टिक भोजन प्राप्त हो रहा है. वहीं महिला समूहों को रोजगार के अवसर मिले हैं और महिलाएं सशक्तिकरण की दिशा में आगे बढ़ी है. इससे उनके आत्मविश्वास में भी वृद्धि हुई है. उन्होंने कहा कि महिला समूहों एवं मंगल दलों को 1 लाख की आर्थिक सहायता देने जा रहे हैं.

अपने सम्बोधन में सूबे की वित्त मंत्री डॉ. इंदिरा हृदयेश ने कहा कि सरकार का ध्यान बिजली, पानी, सड़क के अलावा जन स्वास्थ्य की ओर भी हैं. मेडिकल कॉलेज तथा एसटीएच के विकास में एक नया अध्याय जुड़ा है. केन्द्रीय पुस्तकालय, नर्सिंग छात्रावास, नर्सिंग कॉलेज से मेडिकल के छात्र-छात्राओं को अध्ययन करने में विशेष लाभ होगा. इसी प्रकार एसटीएच में इंदिरा अम्मा भोजनालय व रैन बसेरा गरीब तीमरादारों को बहुत ही सहुलियत देगा.

अस्पताल के गलियारों में पड़े रहने वाले मरीजों के तीमारदारों को रैन बसेरा सम्मान का प्रतीक होगा. इसमें बैड बढ़ाने की व्यवस्था भी की जा रही हैय साथ ही इंदिरा अम्मा भोजनालय के माध्यम से मात्र 20 रुपये में सस्ता व पौष्टिक भोजन पा सकेंगे. जन औषधि केन्द्र से जैनरिक सस्ती दवाईयां मरीजों को उपलब्ध होंगी. इन दवाईयों की खरीद के लिए अस्पताल प्रबन्धन को आदेशित किया जा चुका है. उन्होंने सचिव चिकित्सा शिक्षा एवं आयुक्त कुमायूं डी. सैंथिल पांडियन की प्रसन्सा करते हुए कहा कि उन्होंने 2 माह के कार्यकाल में एसटीएच की कायाकल्प कर दिया है. इसके लिए उन्होंने पांडियन को बधाई दी.