शादी या किसी अन्य अवसर पर चैक से पेमेंट लेने में कोई आनाकानी करे तो होगी FIR – डीएम दीपक रावत

जिलाधिकारी दीपक रावत ने मंगलवार की सुबह औचक निरीक्षण कर विभिन्न बैकों की शाखाओ मे जाकर एटीएम तथा खातों से बिड्राल हेतु लगी कतारों में महिलाओं, पुरूषों तथा बुर्जुगों से मुलाकात कर बैक द्वारा किये गये कार्यो का निरीक्षण किया। महिलाओ ने बताया कि वह सुबह चार बजे से कतारों मे है। कतारों में लगे लोगो को कई सस्थाओ द्वारा चाय व पानी व्यवस्था की जा रही थी। इसकी जिलाधिकारी द्वारा प्रसंशा की गयी। स्वयं जिलाधिकारी दीपक रावत, अपर जिलाधिकारी वित्त बीएल फिरमाल, उपजिलाधिकारी एपी बाजपेयी, सिटी मजिस्टेट केके मिश्रा ने लोगो को पानी की बोतलें उपलब्ध करायी। उन्होेने सभी बैकोे से कहा है कि अपने बैक के सीएसआर मद से लोगों के लिए निशुल्क पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित करें।

जिलाधिकारी ने भारतीय स्टेट बैक की मुख्य शाखा के प्रबन्धक से लेनदेन के सम्बन्ध मे जानकारियां जुटाई। पेंमेट लेने वाली कई महिलाओं से उन्होने बात भी की। एक उपभोक्ता संजय कुमार ने बताया कि उसकी बहन की शादी है, खाते से केवल 24 हजार मिल रहे है, शादी की व्यवस्था कर रहे फुलवाले,टेन्ट, हलवाई आदि नगद धनराशि मांग रहे हे। ऐसे में शादी की व्यवस्थाये करना कठिन हो रहा है।

इस पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुये कि रिजर्व बैक आॅफ इण्डिया का बडा भुगतान, फर्मो आदि को चैक के माध्यम से किया जाना है। यदि कोई चैक लेने से इन्कार करता है। तो उसके विरूद्व कडी कार्यवाही अमल मेे लाई जायेगी। उन्होने जनपद वासियो से कहा कि यदि कोई चेैक लेने से इन्कार करता है तो चैक ना लेने वाले के विरूद्व प्राथमिकी दर्ज की जायेगी और ऐसे व्यक्ति को जेल भी जाना पडेगा। ऐसे लोगो के विरूद्व लोग आपनी शिकायत मेरे फोन व वाट्सएप नम्बर 9458977777 अथवा 9997655555 पर दर्ज करा सकते है। इसके अलावा सम्बन्धित परगने के उपजिलाधिकारी को भी शिकायत दर्ज करायी जा सकती है।

जिलाधिकारी श्री रावत ने जनपद के सभी उपजिलाधिकारियो को निर्देश दिये है कि वह क्षेत्र भ्रमण कर अपने क्षेत्र का जायजा लें तथा समाजसेवी संस्थाओं से समन्वय कर चाय एव पेयजल की व्यवस्था कराये साथ ही सभी पुलिस अधिकारी बैकों को तथा एटीएम को सुरक्षा प्रदान करने हेतु आवश्यक पुलिस बल भी तैनात रखें। उन्होने लीड बैक प्रबन्धक से कहा कि वह सभी बैकों से समन्वय कर इस बात को सुनिश्चित करायें बैको मे महिलाओं पुरूषों, वृद्धों एव दिव्यांग जनो की लाइनें पृथक से बनाई जांए। सभी बैकों के सीसीटीवी कैमरे सक्रिय होने चाहिए। इस बात को भी सुनिश्चित की जाए।

जिलाधिकारी द्वारा नैनीताल मार्ग पर पंजाब नेशनल बैंक,बैक आॅफ बडौदा, नैनीताल बैक, स्टेट बैक आफ इंडिया भोटिया पडाव, आईसीआईसीआई बैक में एटीएम लगे लोगो से मुलाकात की। भोटिया पडाव एसबीआई शाखा के बंद पडे एटीएम को दो घण्टे के भीतर क्रियाशील करने के निर्देश दिये। उन्होने एटीएम मे कैश डालने वाली संस्थाओ को निर्देश दिये कि एटीएम मे कैश खत्म होने की दशा में तुरन्त कैश डालने के निर्देश दिेये, ताकि लोगो को निराश ना होना पडे। उन्होने कहा कि निरीक्षण का यह अभियान निरंतर जारी रहेगा।