कार्तिक पूर्णिमा पर गंगा स्नान के लिए उमड़े श्रद्धालु

आज कार्तिक पूर्णिमा पर धर्मनगरी हरिद्वार में गंगा की गोद में आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा. एक ओर जहां गंगा तट गंगा मैया के जयघोषों से गुंजायमान हैं, वहीं मठ-मंदिरों में घंटे-घड़ियाल सुनाई दिए. भोर से शुरू हुए पावन स्नान का क्रम शाम तक जारी रहेगा. स्नान पर्व के चलते पुलिस प्रशासन की ओर से सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.
गंगाद्वार की हृदय स्थली हरकी पैड़ी समेत अन्य घाटों पर श्रद्धालुओं की भीड़ है. ज्यादा भीड़ हरकी पैड़ी के पौराणिक स्थल ब्रह्मकुंड पर नजर आई.

हरकी पैड़ी का नजारा ऐसा है कि जितने स्नानार्थी आस्था की डुबकी लगाकर लौटे, उससे अधिक श्रद्धालु गंगा तटों की ओर रुख करते नजर आए. स्नानार्थी स्नान के बाद सूर्य देव को अ‌र्घ्य प्रदान कर सुख शांति की कामना कर रहे हैं.

स्नान के बाद गंगा तटों पर ही श्री हरि विष्णु-भगवान की पूजा-अर्चना श्रद्धालु कर रहे हैं. स्नान का सिलसिला पूरे दिन चलता रहेगा. कार्तिक पूर्णिमा स्नान के लिए देश के विभिन्न राज्यों के श्रद्धालु स्नान के लिए हरिद्वार पहुंचे हैं.

कार्तिक पूर्णिमा स्नान के चलते पुलिस प्रशासन की ओर से सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम किए गए हैं. हरकी पैड़ी समेत अन्य स्नान घाटों पर अतिरिक्त पुलिस बल और जल पुलिस तैनात की गई है. पुलिस-प्रशासन के आलाधिकारी सुबह से ही सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेकर ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दे रहे हैं.