सुप्रीम कोर्ट से सलमान खान को बड़ा झटका, फिर जाना पड़ सकता है जेल

चिंकारा शिकार मामले में राजस्थान सरकार की याचिका पर सुनवाई करते हुए शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट ने सलमान खान को बड़ा झटका दिया है.

सुप्रीम कोर्ट ने राजस्थान सरकार की वह याचिका मंजूर करते हुए सलमान खान को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है. इस नोटिस के बाद सलमान की मुश्किलें बढ़ गई है. उल्लेखनीय है कि सुप्रीम कोर्ट हाईकोर्ट के फैसले पर तत्काल प्रभाव से रोक लगाकर निचली अदालत के फैसले को लागू करे और सलमान खान को सेरेंडर करने का आदेश दे, ताकि वह बाकी की सजा पूरी कर सकें.

राजस्थान सरकार की ओर से सुप्रीम कोर्ट से याचिका के जरिए कहा गया था कि सलमान खान के पास घटना के चश्मदीद गवाह जिप्सी ड्राइवर हरीश दुलानी से जिरह करने के पूरे मौके मौजूद थे, लेकिन उन्होंने जानबूझकर ऐसा नहीं किया. सरकार की सलमान के खिलाफ दुलानी के बयान को मंजूर किए जाने की याचिका के बाद अब सलमान खान को फिर से जेल की सजा भुगतनी पड़ सकती है.

राजस्थान सरकार की याचिका में सुप्रीम कोर्ट में कहा गया है कि ट्रायल के दौरान मामूली विसंगतियों से पूरे मामले को हल्का नहीं किया जा सकता. लेकिन हाईकोर्ट इस केस के पूरे हालात को देखने में नाकाम रहा है और बिना शक अभियोजन पक्ष की ओर से सलमान को इस मामले में सलमान खान को दोषी साबित किया गया है.

चिंकारा शिकार के इस 18 साल पुराने मामले में तीन महीने पहले ही सलमान खान को बड़ी राहत मिली थी. राजस्थान हाईकोर्ट की जोधपुर बेंच ने सलमान को 25 जुलाई 2016 को बरी कर दिया था. हालांकि हाईकोर्ट के फैसले के व्यापाक विरोध के बाद राजस्थान सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को चुनौती देते हुए याचिका लगाई थी. इसी याचिका का मंजूर करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने सलमान को नोटिस भेजा है.