कानपुर : नमक की कमी की अफवाह से मची भगदड़, बुजुर्ग महिला की मौत

शुक्रवार शाम नमक की कमी को लेकर उत्तराखंड, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में जबरदस्त अफवाह फैल गई. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ सहित राज्य के तमाम शहरों में अफरातफरी का माहौल रहा. वहीं नमक खरीदने के लिए कानपुर में मची भगदड़ से एक बुजुर्ग महिला की नाले में गिरकर मौत हो गई.

जिले के बाबूपुरवा थाना क्षेत्र के बाकरगंज में नमक कमी की अफवाह फैलते ही लोग दुकानों की तरफ नमक खरीदने के लिए भागे. जिसके बाद वहां अफरा-तफरी मच गई. इस बीच वहां मची भगदड़ के बाद एक बुजुर्ग महिला नाली में गिरकर जख्मी हो गई. महिला ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया.

बता दें कि सोशल मीडिया के जरिए फैलाई गई इस अफवाह के बाद लोगों ने 300 रुपये किलो तक नमक ख़रीदा. हालांकि अफवाह की सूचना मिलते ही सरकार और प्रशासन हारकत में आया और लोगों से अपील की कि राज्य में नमक की कोई किल्लत नहीं है.

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने भी अधिकारीयों को निर्देश देते हुए कहा कि कालाबाजारी करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाए. जिसके बाद जिलाधिकारी सहित प्रमुख सचिव खाद्य रसद अरविंद सिंह देव ने कहा कि राज्य के किसी भी जिले में नमक की कोई कमी नहीं है.

इस बीच नमक को लेकर फैली अफवाह पर सियासत भी शुरू हो गई. समाजवादी पार्टी के नेताओं ने बीजेपी पर ध्यान भटकाने के लिए इस अफवाह को फैलाने का आरोप लगाया. सपा नेता अतुल प्रधान ने कहा कि नमक कमी की अफवाह फैला रहे हैं बीजेपी नेता.

वहीं लखनऊ के मेयर और बीजेपी उपाध्यक्ष दिनेश सह्रमा ने लोगों से अपील की कि देश और प्रदेश में नमक की कोई कमी नहीं है. नमक खत्म होने की अफवाह पर लोग ध्यान न दें.