दिल्ली-पंतनगर-पिथौरागढ़ के बीच शीघ्र ही हवाई उड़ानें शुरू होंगी

दिल्ली-पंतनगर-पिथौरागढ़ के बीच हवाई सेवा शीघ्र शुरू होने की संभावना है. इस रूट पर एयर इंडिया ने हवाई सेवा संचालित करने के लिए पिथौरागढ़ स्थित नैनी-सैनी हवाई पट्टी का सर्वे व जिला प्रशासन से वार्ता के बाद उड़ान शुरू करने की हामी भरी है.

एयर इंडिया के मुख्य महाप्रबंधक के ओएसडी रेबट पॉल ने बताया कि पिथौरागढ़ का एयर ट्रैफिक रूट, वहां का वातावरण व एयरपोर्ट डेवलपमेंट की स्थिति को फ्लाइट शुरू करने के अनुकूल पाया गया है. इसके लिए वहां के जिलाधिकारी डॉ. रंजीत सिन्हा से बुधवार को हुई वार्ता में उन्होने हवाई सेवा शुरू करने की कवायद तेज करने का आश्वासन दिया.

डॉ. सिन्हा ने कहा कि हवाई सेवा शुरू होने से पहाड़ों में पर्यटकों की आवाजाही बढ़ेगी. पर्यटन उद्योग को बढ़ावा मिलेगा व आपातकालीन स्थिति में लोगों को आने-जाने की बेहतर सुविधा भी मिलेगी. पॉल ने बताया कि प्रशासन ने फ्लाइट शुरू करने के लिए डीजीसीए को पत्र भेजा गया है. वहां से सहमति मिलते ही हवाई सेवा को शुरू कर दी जाएगी.

यदि अपेक्षित सुविधाएं मिलीं तो दिल्ली से पिथौरागढ़ के लिए वाया पंतनगर फ्लाइट शुरू कर दी जाएगी. प्रथम चरण में चार दिन ही फ्लाइट सेवा शुरू होगी. सवारियां मिलने पर इसे आगे बढ़ाया जा सकता है. उन्होंने पंतनगर में एयरपोर्ट और एयर इंडिया के अधिकारियों से भी वार्ता की. उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि मंगल, बुद्ध, शुक्र और शनिवार को चलने वाली फ्लाइटों में यात्रियों की संख्या बढ़ाने पर ध्यान दें.

उन्होंने यह भी बताया कि यात्रियों को सुविधा पहुंचाने के लिए ही एयर इंडिया ने पंतनगर से दिल्ली जाने वाली फ्लाइट का समय साढ़े तीन बजे से घटाकर ढाई बजे कर दिया है. उन्होंने बताया कि यदि सवारियों की संख्या बढ़ जाए तो फ्लाइट सप्ताह में चार दिन से बढ़ाकर प्रतिदिन की जा सकती है.